लाइव टीवी

विधानसभा चुनाव: महाराष्ट्र और हरियाणा में किसकी बनेगी सरकार, नतीजे आज

News18Hindi
Updated: October 24, 2019, 12:45 AM IST
विधानसभा चुनाव: महाराष्ट्र और हरियाणा में किसकी बनेगी सरकार, नतीजे आज
सांकेतिक तस्वीर

महाराष्ट्र और हरियाणा में सोमवार को हुए विधानसभा चुनाव और देश भर की 51 सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजे आज आएंगे. वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2019, 12:45 AM IST
  • Share this:
आज देश भर की निगाहें महाराष्ट्र और हरियाणा पर टिकी रहेंगी. आज ये तय हो जाएगा कि इन दो राज्यों में बीजेपी की सरकार बनी रहेगी या फिर किसी और को मौका मिलेगा? इन दोनों राज्यों में वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी. यहां 21 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. इसके अलावा आज देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे भी आएंगे.

क्या कहते हैं एग्जिट पोल?
कई एग्जिट पोल में हरियाणा और महाराष्ट्र में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है. News18 और IPSOS के एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में बीजेपी बड़ी जीत हासिल कर सकती है. एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा बीजेपी को 75 सीटों पर जीत मिलेगी. जबकि कांग्रेस सिर्फ 10 सीटों पर सिमट सकती है. उधर महाराष्ट्र में बीजेपी को 142 सीटें और उसकी सहयोगी शिवसेना 102 सीटें मिलने का अनुमान है. इस सर्वे के मुताबिक, राज्य में एनडीए को कुल 288 सीटों में से 243 सीटों पर जीत मिल सकती है, जो पूरी सीटों की दो-तिहाई से ज्यादा है. सर्वे के अनुसार, कांग्रेस और एनसीपी को केवल 17 और 22 सीटें ही मिल पाएंगी.

हरियाणा में किसकी बनेगी सरकार?


हरियाणा का चुनावी अखाड़ा
हरियाणा में सोमवार को 68 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था जो 2014 में हुए विधानसभा चुनाव की तुलना में कुछ कम था. 2014 में यहां 76.54 प्रतिशत मतदान हुआ था. वर्ष 2014 में भाजपा ने 47 सीटों पर जीत दर्ज की थी और कांग्रेस को 15 सीटें मिली थी. इंडियन नेशनल लोकदल ने 19 सीटों पर जीत हासिल की थी और बहुजन समाज पार्टी व शिरोमणि अकाली दल को एक-एक सीट मिली थी. पांच निर्दलीय उम्मीदवार थे. इस बार 105 महिलाओं समेत 1,169 उम्मीदवार मैदान में है. चुनाव मैदान में उतरे प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला और इनेलो के नेता अभय सिंह चौटाला शामिल हैं. इनके अलावा हरियाणा के मंत्रियों राम बिलास शर्मा, अनिल विज, कैप्टन अभिमन्यु, ओपी धनखड़ और कविता जैन भी भाजपा की ओर से चुनाव मैदान में उतरे हैं.

महाराष्ट्र में ज़ोरदार टक्कर

Loading...

महाराष्ट्र की लड़ाई
सोमवार को महाराष्ट्र में 61.13 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि वर्ष 2014 में 63.20 प्रतिशत मतदान हुआ था. सबसे ज्यादा कोल्हापुर की करवीर सीट पर 83.93 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि सबसे कम दक्षिण मुंबई के कोलाबा क्षेत्र में 40.11 प्रतिशत मतदान हुआ. सोमवार को सतारा लोकसभा क्षेत्र में भी उपचुनाव हुआ. यहां पर 67.15 प्रतिशत मतदान हुआ था. 2014 विधानसभा चुनाव के फैसले की बात करें तो 122 सीटें भाजपा ने जीती थी. जबकि 63 सीटों पर शिवसेना काबिज रही थी. वहीं एनसीपी के खाते में 42 और कांग्रेस ने 41 सीटों पर जीत हासिल की थी. 20 सीटों पर अन्य ने जीत हासिल की.

उपचुनाव के नतीजे
देश भर के 18 राज्यों की 51 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में वोटों की गिनती भी आज होगी. इन सीटों में से करीब 30 सीट भाजपा और उसके सहयोगियों के पास है. वहीं 12 सीटें कांग्रेस और बाकी अन्य क्षेत्रीय पार्टियों के पास है. उपचुनाव पार्टियों के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई है क्योंकि परिणाम विधानसभा के गणित को आंशिक रूप से ही बदल पाएंगे. इसके परिणाम से पार्टियों में उत्साह बढ़ेगा. सोमवार को आयोजित उपचुनाव में 57 फीसदी मतदान हुआ था. सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर उपचुनाव हुआ था. वहीं इसके बाद गुजरात में छह, बिहार में पांच, असम में चार, हिमाचल प्रदेश में दो और तमिलनाडु में दो सीटों पर उपचुनाव हुए थे.

जिन दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुये थे, उनमें से एक महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट और बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट है. राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में उपचुनाव एक तरह से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए परीक्षा की तरह है. भाजपा के पास यहां 403 विधानसभा सीटों में से 302 हैं.

ये पढ़ें- खुशखबरी! मोदी सरकार की सख्ती के बाद कल से सस्ती हो जाएंगी दालें, प्याज और टमाटर

वायु प्रदूषण से कमजोर हो रही है आपकी याददाश्त, रिसर्च में आया सामने

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 11:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...