लाइव टीवी

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: 288 सीटों के लिए आज मतदान, 3,237 कैंडिडेट की किस्मत दांव पर

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 7:38 AM IST
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: 288 सीटों के लिए आज मतदान, 3,237 कैंडिडेट की किस्मत दांव पर
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: मुंबई में 40 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात

सीएम फडणवीस (CM Devendra Fadnavis) नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से जबकि अशोक चव्हाण एवं पृथ्वीराज चव्हाण नांदेड़ जिले की भोकार और सतारा जिले की कराद दक्षिण सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 7:38 AM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र में आज 288 विधानसभा (Maharashtra Assembly Election) सीटों के लिए मतदान है. सुबह सात बजे से लेकर शाम छह बजे तक वोटिंग (Voting) होगी. इस बार चुनावी मैदान में 235 महिलाओं समेत 3,237 उम्मीदवार हैं. प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री फडणवीस, पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता अशोक चह्वाण और पृथ्वीराज चह्वाण शामिल हैं. फडणवीस नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से जबकि अशोक चव्हाण एवं पृथ्वीराज चव्हाण नांदेड़ जिले की भोकार और सतारा जिले की कराद दक्षिण सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

फडणवीस के नेतृत्व में भाजपा राज्य में दूसरे कार्यकाल की जद्दोजेहद कर रही है
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे (29) मुम्बई के वर्ली निर्वाचन क्षेत्र से पहली बार चुनाव मैदान में उतरे हैं. युवा सेना के प्रमुख चुनावी राजनीति में उतरने वाले अपने परिवार के पहले नेता हैं. राज्य में भाजपा ने 164 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं, जिसमें छोटे सहयोगी दल भी हैं और वे पार्टी के चुनाव चिन्ह कमल पर चुनाव लड़ रहे हैं. सहयोगी शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

1400 निर्दलीय उम्मीदवार दे रहे हैं चुनौती

दूसरी ओर कांग्रेस ने 147 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि सहयोगी राकांपा ने 121 सीटों पर. विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा की अगुवाई वाले महागठबंधन और  कांग्रेस- राकांपा गठबंधन की ‘महायुति’ व ‘महा अघाड़ी’(मोर्चा) के बीच है. अन्य दलों में राज ठाकरे की अगुवाई वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने 101 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं. चुनाव में 1400 निर्दलीय उम्मीदवार भी ताल ठोक रहे हैं.

बीजेपी ने राष्ट्रवाद पर रखा फोकस
बता दें कि शनिवार को ही चुनाव प्रचार पर विराम लग गया. इस दौरान बीजेपी ने अपने प्रचार अभियान में अनुच्छेद 370 पर की गई कार्रवाई को जोरशोर से प्रचारित किया और बीजेपी नेताओं ने अपने भाषणों के दौरान मुख्य रूप से राष्ट्रवाद पर फोकस रखा.
Loading...

एक करोड़ से ज्यादा मतदाता है युवा
राज्य में आठ करोड़ 98 लाख से अधिक मतदाता हैं जिसमें चार करोड़ 28 लाख से अधिक महिला एवं चार करोड़ 68 लाख से अधिक पुरुष मतदाता हैं. इन मतदाताओं में एक करोड़ छह लाख 76 हजार 13 ऐसे हैं जो 18 से 25 साल आयुवर्ग के बीच हैं.

राज्य की सतारा लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी आज ही मतदान होगा. यहां पूर्व राकांपा नेता और वर्तमान सांसद उदयनराजे भोसले भाजपा के टिकट पर कांग्रेस राकांपा गठजोड़ के प्रत्याशी श्रीनिवास पाटिल से दो-दो हाथ कर रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 7:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...