लाइव टीवी
Elec-widget

महाराष्ट्र की अदालत ने मानहानि के मामले में खारिज की राहुल गांधी की अर्जी

भाषा
Updated: November 23, 2019, 6:47 PM IST
महाराष्ट्र की अदालत ने मानहानि के मामले में खारिज की राहुल गांधी की अर्जी
मुंबई की एक अदालत ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और माकपा महासचिव सीताराम येचुरी की अर्जियां शनिवार को खारिज कर दी हैं (फाइल फोटो, PTI)

2017 में पत्रकार (Journalist) गौरी लंकेश (Gauri Lankesh) की बेंगलुरु (Bengaluru) में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

  • Share this:
मुंबई. मुंबई (Mumbai) की एक अदालत ने कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और माकपा महासचिव सीताराम येचुरी (Sitaram Yechury) की अर्जियां शनिवार को खारिज कर दी जिसमें उन्होंने आरएसएस (RSS) के एक कार्यकर्ता की ओर से दायर मानहानि (Defamation) संबंधी शिकायत रद्द करने का अनुरोध किया था.

अब राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और माकपा महासचिव सीताराम येचुरी (Sitaram Yechury) दोनों इस मामले में सुनवाई का सामना करेंगे.

गौरी लंकेश की हत्या को कथित तौर पर संघ के साथ जोड़ने का आरोप
आरएसएस कार्यकर्ता और वकील (RSS Activist and Advocate) ध्रुतिमान जोशी ने इस संबंध में एक शिकायत दायर करके पत्रकार गौरी लंकेश (Gauri Lankesh) की हत्या को कथित रूप से संघ से जोड़ने वाली टिप्पणी के लिए गांधी और येचुरी के खिलाफ मानहानि का मामला शुरू करने का अनुरोध किया था.

2017 में पत्रकार (Journalist) गौरी लंकेश (Gauri Lankesh) की बेंगलुरु (Bengaluru) में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

पीएम मोदी के खिलाफ कथित मानहानिकारक टिप्पणी में शिकायत खारिज
वहीं दिल्ली (Delhi) की एक अदालत (Court) ने 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के खिलाफ कथित तौर पर मानहानिकारक टिप्पणी (Defamatory Remarks) करने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के खिलाफ प्राथमिकी (FIR) दर्ज करने के अनुरोध वाली एक शिकायत शनिवार को खारिज कर दी.
Loading...

अदालत ने दिल्ली पुलिस (Delhi Police) द्वारा दायर कार्रवाई रिपोर्ट को संज्ञान में लिया जिसमें कहा गया था कि गांधी के खिलाफ कोई ‘‘संज्ञेय अपराध’’ (Cognizable offence) नहीं बनता.

दायर किया जा सकता है मुकदमा लेकिन नहीं हो सकती कोई पुलिस कार्रवाई
रिपोर्ट में कहा गया कि गांधी ने प्रधानमंत्री (PM) के खिलाफ कथित तौर पर मानहानिकारक बयान दिया जिसके लिए एक मुकदमा (Case) दायर किया जा सकता है लेकिन कोई ‘‘पुलिस (Police) कार्रवाई नहीं बनती.’’

शिकायत अधिवक्ता (Advocate) जोगिंदर तुली द्वारा दायर की गई थी. उन्होंने इसमें अनुरोध किया था कि पुलिस (Police) को निर्देश दिया जाए कि वह मोदी के विरूद्ध टिप्पणी के लिए गांधी के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज करे. तुली ने इसमें कहा था कि गांधी ने पीएम मोदी (PM Modi) पर सैनिकों के खून के पीछे छिपकर और उनके बलिदान पर 'दलाली' करने का आरोप लगाया था.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में कांग्रेस को लगा झटका, कहां हैं राहुल और प्रियंका गांधी?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 23, 2019, 6:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com