कोविड-19 : देश का सर्वाधिक प्रभावित जिला बना पुणे, 2 लाख के पार हुआ आंकड़ा

कोविड-19 : देश का सर्वाधिक प्रभावित जिला बना पुणे, 2 लाख के पार हुआ आंकड़ा
पुणे देश का इकलौता जिला है जहां पर कोरोना के 2 लाखसे ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं. (सांकेतिक फोटो)

महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग (Maharashtra Health Ministry) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार सोमवार को संक्रमण के 4,165 नए मामले सामने आने के बाद पुणे में संक्रमितों की कुल संख्या 2,03,468 हो गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2020, 7:30 PM IST
  • Share this:
पुणे. पिछले दिनों में कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में उछाल (Rise in Cases) के बाद पुणे संक्रमण के दो लाख से अधिक मामलों वाला देश का पहला जिला बन गया है. महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग (Maharashtra Health Ministry) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार सोमवार को संक्रमण के 4,165 नए मामले सामने आने के बाद पुणे में संक्रमितों की कुल संख्या 2,03,468 हो गई.

5 अगस्त को पार हुआ था एक लाख का आंकड़ा
अधिकारियों ने कहा कि जांच संख्या में बढ़ोतरी के बाद ही जिले में संक्रमण के अधिक मामले सामने आ रहे हैं. पुणे में पांच अगस्त को कोविड-19 संक्रमण के मामलों का आंकड़ा एक लाख पार कर गया था और एक महीने में यह आंकड़ा दोगुना हो गया. पुणे की तुलना में सोमवार तक दिल्ली में संक्रमण के कुल मामले 1,93,526 जबकि मुंबई में 1,57,410 थे.

संक्रमण के संख्या की मामलों में पुणे शीर्ष पर
जिलाधिकारी राजेश देशमुख के मुताबिक जिले में संक्रमित होने की दर 22 प्रतिशत है. उन्होंने कहा, 'फिलहाल संक्रमण के मामलों की संख्या में पुणे देश में शीर्ष पर है. इसका कारण जिला प्रशासन का जांच प्रक्रिया में तेजी लाना है.' उन्होंने दावा किया, 'पुणे के अलावा कोई और जिला इतनी तेजी से जांच नहीं कर रहा है.'



सर्वाधिक प्रभावित रहा है महाराष्ट्र
गौरतलब है कि भारत में कोविड-19 महामारीसे महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित रहा है. विशेष तौर पर मुंबई और पुणे में कोरोना का विशेष प्रभाव रहा है. अब मुंबई में तो नए मामलों की संख्या में कमी आई है लेकिन पुणे अब भी इस महामारी से बुरी तरह प्रभावित है. अकेले महाराष्ट्र में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 9 लाख के पार हो चुका है. राज्य में अब तक कुल 9,23,641 मामले सामने आए हैं जिनमें 6,59,322 रिकवर भी हो चुके हैं. 2,37,292 एक्टिव केस हैं. महामारी की वजह से अब तक 27,027 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज