‘टाउते’ तूफान पर महाराष्ट्र सरकार अलर्ट, सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा- चौकन्ना रहें अधिकारी

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने तौकते के संबंध में आदेश जारी किए हैं. (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने तौकते के संबंध में आदेश जारी किए हैं. (फाइल फोटो)

Cyclone Tauktae: सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने कहा कि इस चक्रवात का असर पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग जिलों में पड़ सकता है और इन जिलों के जिलाधीशों को बचाव उपकरण और श्रमबल के लिहाज से सभी आवश्यक एहतियात बरतने के लिए कहा गया है.

  • Share this:

मुंबई. चक्रवात ‘टाउते’ (Tauktae) के बारे में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की चेतावनी के मद्देनजर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के तटीय जिलों में प्राधिकारियों को स्थिति से निपटने के लिए चौकन्ना रहने और साजोसामान तैयार रखने के निर्देश दिए हैं. मौसम विभाग ने मुंबई और ठाणे में यलो अलर्ट (Yellow Alert) भी जारी किया है. अरब सागर में उठा यह साल का पहला चक्रवात है.

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा शुक्रवार देर रात जारी एक बयान में ठाकरे के हवाले से कहा गया, ‘चौकन्ना रहिए और जहां भी जरूरत पड़े बचाव अभियान चलाएं.’ रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि तूफान के आगे बढ़ने का प्रभाव कर्नाटक, महाराष्ट्र, लक्षद्वीप, गोवा में भी नजर आएगा. यहां तेज हवाएं चलने का अनुमान है. इस तूफान के प्रभाव के चलते केरल के कोट्टायम जिले में आज तेज बारिश हुई.

Cyclone Tauktae: 'तौकते' तूफान ने दिखाया असर; केरल में तेज बारिश, गुजरात के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

ठाकरे ने कहा कि इस चक्रवात का असर पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग जिलों में पड़ सकता है और इन जिलों के जिलाधीशों को बचाव उपकरण और श्रमबल के लिहाज से सभी आवश्यक एहतियात बरतने के लिए कहा गया है. बयान में कहा गया है कि ठाकरे ने आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक के दौरान यह बात कही. चक्रवात से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए यह बैठक हुई.


टाउते को लेकर प्रशासन भी खासा अलर्ट है. एनडीआरएफ के प्रमुख एसएन प्रधान ने शुक्रवार को जानकारी दी है कि 53 टीमों को राहत कार्यों के लिए तैयार किया गया है. इनमें से 24 टीमों को केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और महाराष्ट्र में तैनात किया गया है. वहीं, 29 दलों को तैयार रहने के लिए कहा गया है. मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि 16-19 मई तक टाउते बड़े तूफान में बदल सकता है. स्कायमेट के अनुसार, केरल, कर्नाटक, दक्षिण महाराष्ट्र तट और लक्षद्वीप क्षेत्र में समुद्र की लहरें काफी ऊंचाई तक जा सकती है.

(भाषा इनपुट के साथ)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज