मुंबई में कल से खुलने जा रहे हैं सिनेमा घर और योग संस्थान, जानिए क्या होंगे नियम और किस पर पाबंदी

राज्य सरकार ने योग संस्थानों को शुरू करने का फैसला भी किया है. (फोटो:PTI)
राज्य सरकार ने योग संस्थानों को शुरू करने का फैसला भी किया है. (फोटो:PTI)

मुंबई में कंटेनमेंट जोन के बाहर मौजूद सिनेमा हॉल, थियेटर, मल्टीप्लेक्स को महाराष्ट्र सरकार ने फिर से शुरू करने का फैसला लिया है. कंटेनमेंट जोन में पहले की तरह ही पाबंदी जारी रहेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 9:47 PM IST
  • Share this:
मुंबई. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण बंद पड़े मुंबई के सिनेमा हॉल, थियेटर, मल्टीप्लेक्स फिर से शुरू होने जा रहे हैं. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने आगामी 5 नवंबर यानी गुरुवार से कंटेनमेंट जोन (Containment) के बाहर मौजूद इन जगहों को 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू करने की अनुमति दे दी है. हालांकि, कंटेनमेंट जोन में पहले की तरह पाबंदी जारी रहेगी. सिनेमा घरों के अलावा राज्य सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बाहर मौजूद योग संस्थानों को भी शुरू करने का फैसला किया है.

इन सभी जगहों पर मार्च में लगे लॉकडाउन के बाद से ही ताला लगा हुआ था. बीते महीने सरकार ने होटल और बार को फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी थी. सरकार की ताजा गाइडलाइंस के मुताबिक, स्टेट, नेशनल और इंटरनेशनल खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए स्विमिंग पूल्स का इस्तेमाल भी 5 नवंबर से किया जा सकेगा.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- दूसरी लहर के लिए तैयार हैं
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सोमवार को कहा था कि राज्य में कोविड 19 संक्रमण की दूसरी लहर की संभावना नहीं है. उन्होंने कहा कि अगर ऐसे हालात बनते हैं, तो महाराष्ट्र इससे निपटने के लिए तैयार है. हालांकि, पूजा स्थलों को लेकर उन्होंने कहा कि पूजा की जगहों को खोलने का फैसला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सही समय आने पर लेंगे.
88 फीसदी लोकल ट्रेन फिर से शुरू हो चुकी हैं


सोमवार को अंग्रेजी न्यूज चैनल एनडीटीवी से बात करते हुए रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि मुंबई की लोकल ट्रेनों में भीड़ होने से रोकने के लिए रेलवे अथॉरिटीज ने सोमवार से 753 नई सेवाएं शुरू कर दी हैं. इस लिहाज से उपनगरीय रेलवे सिस्टम में 2773 रेल सेवाएं शुरू हो चुकी हैं. अधिकारियों ने बताया कि कुल 3141 उपनगरीय रेल सेवाओं में से अब तक 88 प्रतिशत ट्रेनों को शुरू कर दिया गया है. उन्होंने बताया लॉकडाउन से पहले सेंट्रल रेलवे की 1772 ट्रेन संचालित होती थीं. जबकि, वेस्टर्न रेलवे की उपनगरीय इलाकों में 1367 ट्रेनें चलाती थीं.



महाराष्ट्र में कोरोना के हाल
कोविड इंडिया ओआरजी के मुताबिक, महाराष्ट्र में कोरोना के अब तक 16 लाख 92 हजार 693 मामले सामने आ चुके हैं. जबकि, उबर चुके मरीजों की संख्या 15 लाख 31 हजार 277 पर पहुंच गई है. राज्य में अब तक 44 हजार 873 मौतें हो चुकी हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज