लाइव टीवी

महाराष्ट्र: कांग्रेस ने छोड़ा स्पीकर पद, ये नेता बन सकते हैं मंत्री

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 2:19 PM IST
महाराष्ट्र: कांग्रेस ने छोड़ा स्पीकर पद, ये नेता बन सकते हैं मंत्री
एनसीपी प्रमुख शरद पवार, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे.

सूत्रों का कहना है कि शिवसेना (Shiv Sena) को सीएम का पद देने के एवज में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) को गृह विभाग मिल सकता है. वहीं, कांग्रेस (Congress) को राजस्व विभाग देने पर सहमति बन गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 2:19 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) और अजित पवार (Ajit Pawar) के इस्तीफे के बाद शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है. इन तीनों पार्टियों ने 'महाराष्ट्र विकास अघाड़ी' सरकार के स्वरूप पर भी मंथन करना शुरू कर दिया है. हालांकि, अभी तक किसी भी पार्टी ने 'न्यूनतम साझा कार्यक्रम' के बारे में तो कुछ नहीं बताया है; लेकिन सूत्र दावा कर रहे हैं कि न्यूनतम साझा कार्यक्रम' के तहत कांग्रेस को डिप्टी सीएम समेत कुल 13 मंत्री पद मिल सकते हैं. इनमें से 9 कैबिनेट और 4 राज्यमंत्री पद हैं. कांग्रेस ने स्पीकर पद की दावेदारी से इनकार कर दिया है. वहीं, शिवसेना के हिस्से में 11 कैबिनेट और 4 राज्यमंत्री पद आ सकते हैं. इसके अलावा कांग्रेस-एनसीपी के बीच गृह और राजस्व विभाग को लेकर भी बात चल रही है.

एनसीपी और कांग्रेस को क्या मिलेगा?
सूत्रों का कहना है कि शिवसेना को सीएम का पद देने के एवज में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) को गृह विभाग मिल सकता है. वहीं, कांग्रेस को राजस्व विभाग देने पर सहमति बन गई है. सूत्रों के कहना है कि एनसीपी को डिप्टी सीएम पद भी मिलेगा. एनसीपी की तरफ से जयंत पाटिल को डिप्टी सीएम बनाने की बात कही जा रही है, जबकि कांग्रेस ने डिप्टी सीएम पद लेने से इनकार कर दिया है.

इन नेताओं को मिल सकता है मंत्री पद

'Indian Express' की एक खबर के मुताबिक, शिवसेना के 8 और कांग्रेस-एनसीपी से 9-9 नेताओं को मंत्री पद मिल सकता है. शिवसेना की तरफ से मंत्री पद के लिए एकनाथ शिंदे, दिवाकर रावते, सुभाष देसाई, अब्दुल सत्तार, रामदास कदम, तानाजी सावंत, दीपक केसरकर, गुलाबराव पाटिल के नाम सबसे आगे बताए जा रहे हैं. वहीं, कांग्रेस के अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण, बाला साहेब थोराट, विजय वडेट्टीवार, केसी पाडवी, विश्वजीत कदम, यशोमती ठाकुर, सतेज बंटी पाटिल, सुनील केदार मंत्री बनाए जा सकते हैं. इसके अलावा एनसीपी से धनंजय मुंडे, जितेंद्र आव्हाड, जयंत पाटिल, छगन भुजबल, हसन मुश्रीफ, अनिल देशमुख, दिलीप पाटिल, मकरंद पाटिल और राजेश टोपे को भी मंत्री बनाए जा सकते हैं.

 

uddhav thackeray
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे गुरुवार को सीएम पद की शपथ लेंगे.
 

विभागों के बंटवारे पर अगले 2 दिन में लेंगे फैसला
सदन में कांग्रेस विधायक दल के नेता बाला साहेब थोराट ने महाराष्ट्र की 14वीं विधानसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'विभागों के बंटवारे के बारे में अगले दो दिन में निर्णय लेंगे. किसी दल को कितने मंत्री पद और कितने राज्यमंत्री पद देने हैं, इस पर भी अगले दो दिन में फैसला ले लिया जाएगा.'

विधायकों ने ली शपथ
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक, प्रोटेम स्पीकर कालीदास कोलांबकर ने बुधवार सुबह 8 बजे विधायकों को शपथ दिलवाना शुरू किया. समारोह शुरू होने के साथ ही देवेंद्र फडणवीस, अशोक चव्हाण और अजित पवार ने विधायक पद की शपथ ले ली. इसके साथ ही अन्य विधायकों ने भी शपथ ली. वहीं, उद्धव ठाकरे गुरुवार को सीएम पद की शपथ लेंगे. (PTI इनपुट के साथ)

 


ये भी पढ़ें: अजित पवार को सुप्रिया सुले ने लगाया गले, कहा- भाई और मेरे बीच कोई अनबन नहीं

महाराष्ट्र में ठाकरे राज! देवेंद्र फडणवीस का साथ छोड़ते हुए अजित पवार ने कही थी ये बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 10:44 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर