उद्धव ठाकरे कल लेंगे सीएम पद की शपथ, आज राज्यपाल ने बुलाया विधानसभा का विशेष सत्र

उद्धव ठाकरे कल लेंगे सीएम पद की शपथ, आज राज्यपाल ने बुलाया विधानसभा का विशेष सत्र
महाराष्ट्र मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार हुआ. (File Photo)

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद महाराष्ट्र (Maharashtra) में सियासी खेल एकदम से पलट गया. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadanvis) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. अब शिवसेना (Shiv Sena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) 28 नवंबर को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 8:03 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. शिवसेना (Shiv Sena) सुप्रीमो उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) 28 नवंबर को महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. खबर है कि वह 28 नवंबर को शाम 6:30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. वहीं, महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) ने बुधवार को सुबह 8 बजे विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है.

प्रोटेम स्पीकर विधायकों को दिलाएंगे शपथ
प्रोटेम स्पीकर कालिदास कोलंबकर बुधवार को सभी विधायकों को शपथ दिलाएंगे. इससे पहले, भगत सिंह कोश्यारी ने मंगलवार को बीजेपी विधायक कालीदास कोलंबकर को महाराष्ट्र विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया. कोलंबकर वडाला से 8 बार के विधायक हैं. राजभवन के एक अधिकारी ने कहा, ''राज्यपाल ने विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में कोलंबकर को शपथ दिलाई है. कोलंबकर बुधवार को शुरू हो रहे विधानसभा सत्र के दौरान शेष बचे 287 विधायकों को शपथ दिलाएंगे.''

उद्धव ठाकरे चुने गए तीनों दल (महाराष्ट्र विकास आघाडी) के नेता, 28 नवंबर को लेंगे शपथ
शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस (Shivsena-NCP-Congress) गठबंधन ने मंगलवार शाम को शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद के लिए अपने उम्मीदवार के रूप में चुना. ठाकरे राज्य के शीर्ष राजनीतिक पद पर पहुंचने वाले अपने परिवार के पहले सदस्य होंगे. यह निर्णय एक होटल में तीनों दलों की संयुक्त बैठक में लिया गया. बैठक में एनसीपी प्रमुख शरद पवार, पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल, कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण, स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के राजू शेट्टी, समाजवादी पार्टी के अबू आज़मी और इन दलों के सभी विधायक मौजूद थे. तीनों दलों ने अपने गठबंधन को ‘महाराष्ट्र विकास आघाडी’ नाम दिया है.



सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा
इससे पहले मंगलवार की सुबह सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश के बाद महाराष्ट्र में सियासी खेल एकदम से पलट गया है. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस (Devendra Fadanvis) को निर्देश दिया कि वह बुधवार को शाम 5 बजे तक विधानसभा में अपना बहुमत साबित करें. कोर्ट ने कहा कि बहुमत परीक्षण में विलंब होने से ‘खरीद फरोख्त’ की आशंका है. वहीं बहुमत साबित करने को लेकर विधायकों को एकजुट करने की कोशिशों के बीच अजित पवार के उप-मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. जिसके बाद देवेंद्र फडणवीस ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा की घोषणा कर दी. फडणवीस ने कहा कि अजित पवार (Ajit Pawar) के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद उनके पास संख्या बल नहीं रह गया है.

 

ये भी पढ़ें-

चाचा शरद जैसा कारनामा करने की फिराक में थे अजित पवार, उलटे पड़ गए पासे

54 नंबर के चलते पवार नहीं बन पाए थे किंग लेकिन आज इसी ने उन्हें बनाया किंगमेकर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज