महाराष्ट्र में खुलेंगे रेस्तरां, 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलना होगा, दिशानिर्देश जारी किए

दिशानिर्देशों में रेस्तरां में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग व्यवस्था करने को कहा गया है (फाइल फोटो, AFP)
दिशानिर्देशों में रेस्तरां में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग व्यवस्था करने को कहा गया है (फाइल फोटो, AFP)

दिशानिर्देशों (Guidelines) में कहा गया है कि संक्रमितों (Infected) के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के उद्देश्य से ग्राहकों (Customers) से उनकी जानकारी प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों (Administration and Health Officers) से साझा करने की सहमति ली जानी चाहिए.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने रेस्तरां (Restaurant) और खाने पीने की अन्य दुकानों (Other Shops) को पांच अक्टूबर से खोलने की अनुमति दी है साथ ही इनके लिए कोविड-19 सुरक्षा दिशानिर्देश (COVID-19 Security Guidelines) जारी किए हैं. महाराष्ट्र (Maharashtra) में सोमवार से होटल, रेस्तरां और जलपान गृहों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है. दिशानिर्देश के मुताबिक प्रवेश द्वारा पर ग्राहकों में बुखार (Fever), खांसी और जुकाम आदि कोविड-19 लक्षणों (Covid-19 symptoms) की जांच होगी. दिशानिर्देश में स्पष्ट कहा गया है कि खाते समय को छोड़कर बाकी समय मास्क (Mask) लगाना अनिवार्य है. खाना आने का इंतजार करते वक्त सामाजिक दूरी (Social Distancing) के नियम का पालन किया जाना चाहिए.

दिशानिर्देश में कहा गया है कि संक्रमितों (Infected) के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के उद्देश्य से ग्राहकों (Customers) से उनकी जानकारी प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों (Administration and Health Officers) से साझा करने की सहमति ली जानी चाहिए. इसके मुताबिक सेनिटाइजर (Sanitizer) उपलब्ध कराया जाना चाहिए और डिजिटल भुगतान (Digital payment) को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए. साथ ही नकद लेते वक्त सभी एहतियात बरते जाने चाहिए. शौचालयों (Toilets) और हाथ धोने वाले स्थानों की नियमित सफाई (Regular cleaning) की जानी चाहिए.

परिसर में CCTV चालू हालत में होने चाहिए और पका खाना ही मैन्यु में शामिल होना चाहिए
दिशानिर्देश में कहा गया कि काउंटर पर कांच या किसी प्रकार का अवरोधक लगाया जाना चाहिए . इसके साथ ही रेस्तरां में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग व्यवस्था करने को कहा गया है.
यह भी पढ़ें: अक्षय- 'ड्रग्‍स, कैसे झूठ बोल दूं क‍ि ये समस्‍या हमारे बॉलीवुड में नहीं है'



दिशानिर्देश के मुताबिक पूरे परिसर में सीसीटीवी चालू हालत में होने चाहिए और पके हुए खाने को ही मैन्यु में शामिल किया जाना चाहिए. इसके साथ ही फर्नीचर को भी रोजाना रोगाणुमुक्त करने को कहा गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज