Home /News /maharashtra /

maharashtra governor bhagat singh koshyari asks uddhav thackeray to prove majority

महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे की सरकार को कल साबित करना होगा विश्वासमत, राज्यपाल ने बुलाया विधानसभा का विशेष सत्र

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे. (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे. (फाइल फोटो)

Maharashtra Political Crisis: राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने महाराष्ट्र विधानसभा के सचिव से बृहस्पतिवार को सुबह 11 बजे उद्धव ठाकरे की सरकार का फ्लोट टेस्ट कराने को कहा है

मुंबई. महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार को कल यानी 30 जून को विश्वासमत साबित करना होगा. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने इसको लेकर कर विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है. इसका एकमात्र एजेंडा फ्लोर टेस्ट है. कोश्यारी ने महाराष्ट्र विधानसभा के सचिव से बृहस्पतिवार को सुबह 11 बजे उद्धव ठाकरे की सरकार का फ्लोट टेस्ट कराने को कहा है. गवर्नर ने अपनी चिट्ठी में ये भी कहा है कि हर हाल में विधानसभा की कार्यवाही शाम 5 बजे तक खत्म हो जानी चाहिए.

इस बीच शिवसेना के सांसद संजय राउत ने कहा है कि वो राज्यपाल के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे. समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा, ‘हम राज्यपाल के फ्लोर टेस्ट के लिए बुलाने के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे. ये एक गैरकानूनी फैसला है क्योंकि हमारे 16 विधायकों की अयोग्यता का मामला सुप्रीम कोर्ट में फिलहाल पेंडिग है.’

समर्थन वापस ले चुके हैं शिंदे

बता दें कि शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने सुप्रीम कोर्ट में दायर अपनी याचिका में कहा है कि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन ने सदन में बहुमत खो दिया है. शिंदे के मुतबिक विधायक दल के 38 सदस्यों ने सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया है. ऐसे में ठाकरे सरकार के लिए सरकार बचाना आसान नहीं होगा.

कल साबित करना होगा विश्वासमत

एकनाथ शिंदे मुंबई जाने की कर रहे हैं तैयारी

शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने बुधवार को कहा कि वह महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार के खिलाफ विधानसभा में शक्ति परीक्षण के लिए बृहस्पतिवार को मुंबई जाएंगे. शिंदे ने मुंबई लौटने की घोषणा ऐसे वक्त में की है जब इससे पहले मुख्यमंत्री के रूप में वापसी करने के लिए तैयार भारतीय जनता पार्टी के नेता देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार रात को राज भवन में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की.

महाराष्ट्र में मैजिक नंबर किसके पास?

  • महाराष्ट्र विधानसभा में कुल सीटें 288 हैं. इसका मतलब ये है कि किसी को भी बहुमत साबित करने के लिए कम से कम 144 विधायकों की जरूरत होगी.
  • एक सीट शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन की वजह से अभी खाली है. इसके अलावा एनसीपी के दो विधायक अनिल देशमुख और नवाब मलिक इन दिनों जेल में हैं.
  • विधानसभा शिवसेना के 55 विधायक जीतकर आए हैं. लेकिन 38 विधाक इस वक्त एकनाश शिंदे के खेमे में है.
  • वहीं एनसीपी के 53 और कांग्रेस के विधायकों की संख्या 44 है. इन दोनों के समर्थन से उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार के मुख्यमंत्री बने हुए हैं.
  • इसके अलावा बहुजन विकास अघाड़ी के 3, समाजवादी पार्टी, AIMIM, प्रखर जनशक्ति पार्टी के 2-2 विधायक हैं. एमएनएस, सीपीएम, पीडब्लूपी, स्वाभिमान पार्टी, राष्ट्रीय समाज पक्ष, जनसुराज शक्ति पार्टी, क्रांतिकारी शेतकारी पार्टी के 1-1 विधायक हैं. इनके अलावा 13 विधायक निर्दलीय हैं.

Tags: Bhagat Singh Koshyari, Shiv sena, Uddhav thackeray

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर