लाइव टीवी
Elec-widget

महाराष्ट्र: सरकार बनना लगभग तय, कांग्रेस-NCP को मिल सकते हैं ये मंत्रालय

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 7:02 PM IST
महाराष्ट्र: सरकार बनना लगभग तय, कांग्रेस-NCP को मिल सकते हैं ये मंत्रालय
एनसीपी ने कांग्रेस के साथ बैठक के बाद कहा कि शिवसेना के साथ बैठने के बाद ही हम कोई भी फैसला लेंगे

दिल्ली में शरद पवार (Sharad Pawar) के आवास पर हुई एनसीपी-कांग्रेस (NCP-Congress) नेताओं की बैठक के बाद एनसीपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता नवाब मलिक (Nawab Malik) ने कहा कि कांग्रेस और एनसीपी ने सभी बिन्दुओं पर सहमति बना ली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 7:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिवसेना (Shivsena), एनसीपी (NCP) और कांग्रेस (Congress) की सरकार का गठन लगभग तय हो चुका है. कांग्रेस और एनसीपी की गुरुवार को हुई बैठक में तमाम मुद्दों पर सहमति बन गई है. दोनों पार्टियां अब शुक्रवार को शिवसेना के साथ बैठक करेंगीं. सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि अब तक हुई चर्चा में एनसीपी को गृह मंत्रालय और वित्त मंत्रालय, कांग्रेस को राजस्व मंत्रालय और ग्रामीण विकास मंत्रालय और शिवसेना को शहरी विकास मंत्रालय मिल सकता है.

वहीं मंत्री पद की बात की जाए तो कांग्रेस से अशोक चव्हाण (Ashok Chavan), पृथ्वीराज चव्हाण (Prithviraj Chavan), बाला साहब थोराट (Balasahab Thorat), विजय वेदेट्टीवार , विश्वजीत कदम को मंत्री पद मिल सकता है. वहीं एनसीपी से जयंत पाटिल (Jayant Patil), अजीत पवार (Ajit Pawar), धनंजय मुंडे (Dhananjay Munde), नवाब मलिक (Nawab Malik) मंत्री बन सकते हैं.

सभी बिंदुओं पर सहमति बनी
दिल्ली में शरद पवार के आवास पर हुई एनसीपी-कांग्रेस नेताओं की बैठक के बाद एनसीपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि कांग्रेस और एनसीपी ने सभी बिन्दुओं पर सहमति बना ली है. शिवसेना के साथ सरकार बनेगी. मित्र पार्टियों और शिवसेना से मिलने के बाद आगे का फैसला करेंगे.


उन्होंने कहा कि तीनों दलों के लोग औपचारिक प्रेस कॉन्फरेंस करेंगे. मिली-जुली सरकार में सबको साथ लेकर निर्णय लिया जाता है. शिवसेना के साथ बैठने के बाद ही हम कोई भी फैसला लेंगे.

मलिक ने कहा कि अगले सप्ताह नई सरकार के गठन की उम्मीद. उन्होंने कहा कि हम अन्तिम फैसला होने के बाद विधायकों के हस्ताक्षर वाला पत्र राज्यपाल को देंगे. अगर ज़रूरत पड़ी तो विधायकों की परेड भी करायेंगे, ये राज्यपाल का विशेषाधिकार है.
Loading...

शुक्रवार को हो सकती है घोषणा
वहीं दोनों पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं की बैठक के बाद राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि कांग्रेस और एनसीपी के बीच सभी मुद्दों पर बातचीत हो गई है और सहमति भी बन गई है. चव्हाण के मुताबिक अब दोनों पार्टियां शुक्रवार को मुंबई में अपने छोटे सहयोगी दलों और शिवसेना के साथ बातचीत करेंगी. उन्होंने कहा कि कल मुंबई में ही इस बारे में विचार होगा कि नयी सरकार का क्या स्वरूप होगा.

सूत्रों का कहना है कि शुक्रवार को ही मुंबई में सरकार गठन तथा इसकी पूरी रूपरेखा के बारे में घोषणा की जा सकती है. इस बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, जयराम रमेश और मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल हैं. एनसीपी की तरफ से प्रफुल्ल पटेल, सुप्रिया सुले, अजीत पवार, जयंत पाटिल और नवाब मलिक शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-
महाराष्ट्र: चव्हाण बोले- कांग्रेस-NCP में सहमति बनी, शिवसेना से बातचीत जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 6:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...