Home /News /nation /

कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए महाराष्ट्र के पास हैं इतने ICU, वेंटिलेटर और PPE किट

कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए महाराष्ट्र के पास हैं इतने ICU, वेंटिलेटर और PPE किट

CISF के 48 जवान कोरोना पॉजिटिव

CISF के 48 जवान कोरोना पॉजिटिव

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के अपनी तैयारी की जानकारी साझा की है. इससे पहले पीपीई किट (PPE Kit), N95 मास्क (N95 Mask), सुविधाओं (Facilities) को लेकर कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं थी.

अधिक पढ़ें ...
    मुंबई. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने की अपनी तैयारियों के बारे में लोगों को बताया है. यह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पहली बार है कि किसी राज्य सरकार (State Government) ने कोरोना वायरस से निपटने की तैयारी से जुड़े आंकड़े जारी किए हैं.

    अब तक पीपीई किट (PPE Kit), N95 मास्क (N95 Mask), सुविधाओं (Facilities) को लेकर कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं थी.

    महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए बनाया तीन स्तरीय प्लान
    महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने बताया है कि पूरे महाराष्ट्र में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए 1.67 लाख आइसोलेशन बेड्स की सुविधा है. और राज्य सरकार ने इस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए तीन स्तरीय प्लान तैयार किया है.

    राज्य सरकार ने बताया कि राज्य भर में 7248 ICU बेड भी मौजूद हैं. वहीं महाराष्ट्र में करीब 3000 वेंटिलेटर, 80 हजार पीपीई किट, 2.82 लाख N95 मास्क (N95 Mask) भी उपलब्ध हैं.

    तीन स्तरीय प्लान में विस्तार से बताई गई है सुविधाओं की व्यवस्था
    सरकार ने अपने तीन स्तरीय प्लान (Three-Layered Treatment Plan) के बारे में भी विस्तार से बताया, जिसके मुताबिक गंभीर रूप से बीमार लोगों का ग्रेड 1 फैसिलिटी में इलाज किया जाएगा. सरकार ने बताया कि राज्य में ऐसे 246 आधिकारिक कोरोना अस्पतालों को इसके लिए तय किया गया है. इन अस्पतालों में 33 हजार आइसोलेशन बेड (Isolation Bed) और ICU बेड की व्यवस्था की गई है.

    जिन रोगियों में हल्के लक्षण देखे जा रहे हैं, उन्हें ग्रेड 2 कोरोना हॉस्पिटल और केयर सेंटर में भर्ती कराया जाएगा. 517 ऐसी सुविधाओं को राज्यभर में 31 हजार आइसोलेशन बेड (Isolation Bed) के साथ तैयार किया गया है.

    ग्रेड 3 कोरोना अस्पतालों (Corona Hospital) में उन मरीजों को भर्ती किया जाएगा, जिनमें कोरोना के कोई भी लक्षण नहीं देखे जा रहे हैं. 914 ऐसे केयर सेंटरों को राज्य भर में 1.2 लाख आइसोलेशन बेड के साथ तैयार किया गया है.

    यह भी पढ़ें: रैपिड टेस्ट किट की खरीद पर ICMR ने कहा- भारत को 1 रुपये का भी नुकसान नहीं हुआ

    Tags: Coronavirus, Coronavirus pandemic, COVID 19, COVID-19 pandemic, Covid19, Maharashtra, Mumbai, N95 Mask, PPE Kit

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर