देश में सबसे ज्यादा कूड़ा फैलाता है यह राज्य, देखें कौन से नम्बर पर है आपका स्टेट  

हाल ही में वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने एक रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट संसद सत्र के दौरान एक सवाल के जवाब में पेश की गई है.

नासिर हुसैन | News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 3:28 PM IST
देश में सबसे ज्यादा कूड़ा फैलाता है यह राज्य, देखें कौन से नम्बर पर है आपका स्टेट  
प्रतीकात्मक फोटो- हाल ही में ससंद भवन में सबसे ज्यादा कूड़ा फैलाने वाले राज्यों की रिपोर्ट रखी गई है.
नासिर हुसैन
नासिर हुसैन | News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 3:28 PM IST
देश को स्वच्छ बनाने के लिए पहले ही दिन से पीएम नरेन्द्र मोदी ने अभियान छेड़ा हुआ है. हर मंत्रालय और विभाग को इस अभियान से जोड़ा हुआ है. हाल ही में संसद भवन के गलियारे में सफाई अभियान चलाकर देश को स्वच्छता का संदेश भी दिया गया था. लेकिन देश में महाराष्ट्र ऐसा राज्य है जहां सबसे ज्यादा कूड़ा निकलता है. इतना ही नहीं निकलने वाले कूड़े का 55 प्रतिशत हिस्सा ही महराष्ट्रा रीसाईकल कर रहा है.

दूसरे-तीसरे नम्बर पर इस राज्य में निकलता है कूड़ा

हाल ही में वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने एक रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट संसद सत्र के दौरान एक सवाल के जवाब में पेश की गई है. मंत्रालय ने बताया है कूड़े के मामले में महाराष्ट्र में हर रोज 22570 मीट्रिक टन कूड़ा निकलता है. दूसरे और तीसरे नम्बर यूपी 15500, तमिलनाडु में 15437 मीट्रिक टन कूड़ा हर रोज निकलता है. टॉप 10 राज्यों में हैं गुजरात 10721, दिल्ली 10500, कर्नाटक 10 हजार, तेलंगाना 8634, पश्चिम बंगाल7700, राजस्थान 6500 और मध्य प्रदेश 6424 मीट्रिक टन है.

कूड़े को रीसाईकल करने में पहले नम्बर पर है य राज्य

राज्य में हर रोज निकलने वाले कूड़े को रीसाईकल करने में मध्य प्रदेश पहले नम्बर पर है. मध्य प्रदेश में हर रोज 6424 मीट्रिक टन कूड़ा निकलता है. लेकिन निकलने वाले कूड़े का 80 प्रतिशत हिस्सा रीसाईकल कर लिया जाता है. इसी तरह से दूसरे और तीसरे नम्बर पर हैं तेलंगाना 78 और गुजरात 75 प्रतिशत हैं. सबसे कम रीसाईकल 9 प्रतिशत कूड़ा पश्चिम बंगाल करता है. यहां हर रोज 7700 मीट्रिक टन कूड़ा निकलता है. टॉप 10 राज्यों में राजस्थान 68, तमिलनाडु 60, उत्तराखण्ड 58, दिल्ली-महाराष्ट्र 55 और कर्नाटक 37 प्रतिशत है.

फोटो- ग्राफिक्स में बताया गया है कि देश के किस राज्य में कितना कूड़ा निकलता है.


हर घर से कूड़ा उठाने में अव्वल हैं गुजरात और मध्य प्रदेश
Loading...

मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि किस राज्य में कितने वार्ड हैं. साथ ही कितने वार्ड में हर एक घर से रोज कूड़ा उठाया जा रहा है. रिपोर्ट की मानें तो सभी वार्ड के हर घर से हर रोज कूड़ा उठाने के मामले में गुजरात अव्वल है. गुजरात में 1415 वार्ड हैं और हर रोज सभी वार्ड के हर घर से कूड़ा उठाया जाता है. दूसरे नम्बर पर मध्य प्रदेश है. मध्य प्रदेश में 6999 वार्ड हैं और सभी वार्ड के हर एक घर से रोजाना कूड़ा उठाया जाता है.

ये भी पढ़ें- पहले बच्चे को किया किडनेप फिर इस मोबाइल एप से मांगी फिरौती

राम मंदिर मुद्दे पर देशभर में फैलाया जाएगा इंद्रेश कुमार का यह मैसेज
First published: August 6, 2019, 2:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...