लॉकडाउन 3.0: शराब की दुकानें आज से इन राज्यों में खुलेंगी, लेकिन यह होंगी बड़ी शर्तें

लॉकडाउन 3.0: शराब की दुकानें आज से इन राज्यों में खुलेंगी, लेकिन यह होंगी बड़ी शर्तें
सोमवार को दिल्‍ली कें करीब 150 सरकारी दुकानें खुलीं. (Reuters)

गृह मंत्रालय (Home Ministry) की गाइडलाइन के अनुसार, कंटेनमेंट जोन यानी वो इलाके जहां कोरोना संक्रमितों (CoronaVirus) की संख्या ज्यादा है वहां शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. लॉकडाउन पार्ट-3 (Lockdown) 17 मई तक चलेगा. गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने लॉकडाउन को बढ़ाने के साथ ही आर्थिक गतिविधियों को कुछ शर्तों के साथ इजाजत दे दी. सरकार ने शराब की दुकानें खोलने का भी आदेश जारी किया है, क्‍योंकि राज्‍यों को करोड़ों रुपये के राजस्‍व का नुकसान हो रहा था.

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार, कंटेनमेंट जोन यानी वो इलाके जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या ज्यादा है वहां शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी. इसके अलावा रेड, ऑरेंज और ग्रीन तीनों जोन में शराब की दुकानें खुलेंगी. हालांकि सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम का पालन करना होगा. जबकि सार्वजनिक स्थलों पर शराब पीने और पान, गुटखा, तंबाकू आदि खाने की अनुमति नहीं होगी. शराब के दुकानदारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि ग्राहकों के बीच कम से कम छह फीट यानी दो गज की दूरी हो. दुकान में एक समय में पांच से अधिक लोग ना हों. हम आपको बताते हैं कि किस राज्‍य में कब शराब की दुकानें खुलेंगी.

दिल्ली सरकार ने एक्साइज डिपार्टमेंट से शराब विक्रेताओं की सूची मांगी
दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने एक्साइज डिपार्टमेंट को L-6 (सार्वजनिक क्षेत्र में भारतीय शराब के खुदरा विक्रेताओं) और L-8 (सार्वजनिक क्षेत्र में देशी शराब के खुदरा विक्रेताओं) की सूची तुरंत उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी दी गई है, जो गृह मंत्रालय के निर्धारित मानदंडों के अनुरूप हैं.
कर्नाटक में सवेरे 9 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहेंगीं शराब की दुकानें


कर्नाटक (Karnataka) शराब की बिक्री को कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरे राज्य में शुरू करेगा. इस बात की जानकारी शनिवार को राज्य सरकार ने दी है. राज्य के एक्साइज मंत्री एच नागेश ने कहा कि शराब की बिक्री कंटेनमेंट जोन छोड़कर राज्य के प्रत्येक हिस्से में शुरू हो जाएगी.

एक्साइज मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी ने बताया, "केवल मैसूर सेल्स इंटरनेशनल लिमिटेड (MSIL) और MRP दुकानों को सवेरे 9 बजे से शाम 7 बजे तक खुले रहने की इजाजत दी जाएगी."

महाराष्ट्र ने भी कंटेनमेंट जोन को छोड़ शराब दुकानों को खोलने की दी अनुमति
महाराष्ट्र (Maharashtra) में भी कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरे राज्य में शराब की दुकानों को खोले जाने का आदेश जारी किया है. हालांकि शराब को सिर्फ अकेली दुकानों पर ही बेचा जा सकेगा. मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में शराब की बिक्री नहीं की जा सकेगी.

असम में खोली गईं शराब की दुकानें, पहले भी मिली थी अनुमति
असम सरकार (Assam Government) के एक्साइज मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी ने शनिवार को कहा था कि तुरंत प्रभाव से पूरे राज्य में शराब की दुकानों को खोल दिया गया है. एक्साइज के अतिरिक्त कमिश्नर एसके मेधी ने कहा कि विदेशी और देशी शराब बेचने वाली सभी शराब की दुकानों को राज्य भर में तुरंत प्रभाव से खोले जाने के आदेश दिए गए हैं. असम सरकार ने पहले शराब बिक्री को 12 अप्रैल से खोले जाने की अनुमति दी थी लेकिन केंद्र सरकार (Central Government) के आदेश के बाद इसे तीन दिन बाद रोकना पड़ा था.

गोवा में शराब की दुकानें खुलने के बाद भी बिक्री में आ सकती है 70% की गिरावट
केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेशानुसार गोवा (Goa) में भी शराब की दुकानें खोल दी गई हैं. गोवा शराब विक्रेता एसोसिएशन के अध्यक्ष दत्ता प्रसाद नायक के मुताबिक राज्य में शराब की दुकानें खुलने के बाद भी पर्यटन पर रोक होने के चलते शराब की बिक्री में 70% तक की गिरावट आ सकती है.

केरल ने कहा- अभी नहीं खोली जाएंगी शराब की दुकानें
वहीं केरल (Kerala) ने केंद्र के आदेश से इतर, राज्य सरकार ने शनिवार को फिलहाल राज्य में शराब की दुकानों को बंद रखने का फैसला किया है. हालांकि COVID-19 की रिव्यू मीटिंग में केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (CM Pinarayi Vijayan) ने कहा, "चिंता की कोई जरूरत नहीं है. यह केवल अस्थायी कदम हैं."

यह भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था को पटरी पर लौटने में लगेगा एक साल से भी अधिक समय- सर्वे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज