• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • MAHARASHTRA LOCKDOWN TO BE EXTENDED GOVT MULLS UNLOCKING IN PHASES DECISION TOMORROW KNOWAT

क्या महाराष्ट्र में 1 हफ्ते और बढ़ेगा लॉकडाउन? सरकार में मंथन जारी, कल निर्णय

महाराष्ट्र में लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है. (सांकेतिक तस्वीर-Reuters)

न्यूज़18 को सूत्रों के हवाले खबर मिली है कि राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार (Uddhav Government) लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर गंभीरता से विचार कर रही है. इस पर निर्णय कल लिया जा सकता है.

  • Share this:
    मुंबई. महाराष्ट्र में बीते अप्रैल महीने से लगातार कोरोना संबंधी पाबंदियां (Covid Restrictions) लागू हैं. शुरुआत में इसे हल्का रखा गया था, लेकिन फिर बाद में प्रतिबंध और सख्त किए गए. अब राज्य में महामारी के नए मामलों (Corona New Cases) की संख्या में अच्छी-खासी कमी आई है, लेकिन माना जा रहा है कि लॉकडाउन (Lockdown) को एक हफ्ते और बढ़ाया जा सकता है. न्यूज़18 को सूत्रों के हवाले खबर मिली है कि राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार (Uddhav Government) लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर गंभीरता से विचार कर रही है. इस पर निर्णय कल लिया जा सकता है.

    यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन कई चरणों में हटाया जा सकता है. राज्य की कैबिनेट दो डेट पर विचार कर रही है. यानी अनलॉकिंग की प्रक्रिया एक जून से शुरू की जाए या फिर सात जून से. सूत्रों के मुताबिक अनलॉकिंग की प्रक्रिया चार चरणों में की जा सकती है. अंतिम निर्णय कल ही लिया जाएगा.

    स्कूल और कॉलेज बंद रखने का निर्णय लिया जा सकता है
    हालांकि वायरस के प्रसार को ध्यान में रखते हुए स्कूल और कॉलेज बंद रखने का निर्णय लिया जा सकता है. लोकल ट्रेन अंतिम फेज में शुरू की जा सकती हैं. बता दें महाराष्ट्र में अब टेस्ट पॉजिटिविटी रेट यानी टीपीआर 10 प्रतिशत पर पहुंच चुका है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बीते शनिवार को इशारा किया था एक जून के बाद सरकार चरणों में छूट दे सकती है.

    समीक्षा के बाद तय होगा, प्रतिबंधों में ढील दी जाए या फिर नहीं
    उन्होंने कहा था-सरकार मई के आखिरी सप्ताह में स्थितियों की समीक्षा करेगी. अगर पॉजिटिविटी रेट दस प्रतिशत से नीचे चला जाता है और एक्टिव केस कम होते हैं तो प्रतिबंधों में ढील की शुरुआत की जा सकती है.

    (VINAYA DESHPANDE की स्टोरी)