Home /News /nation /

Maharashtra Mumbai Mini Lockdown: महाराष्ट्र मेंआज से कई चीजों पर पाबंदियां, नई गाइडलाइन में क्या-क्या होंगे बंद जानिए

Maharashtra Mumbai Mini Lockdown: महाराष्ट्र मेंआज से कई चीजों पर पाबंदियां, नई गाइडलाइन में क्या-क्या होंगे बंद जानिए

सांकेतिक तस्वीर. (फाइल फोटो)

सांकेतिक तस्वीर. (फाइल फोटो)

Mini lockdown in Mumbai Maharashtra: महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना कहर को देखते हुए सरकार Government) ने एक तरह से मिनी लॉकडाउन (Mini lockdown in Mumbai Maharashtra) लगाने का फैसला किया है. महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में धारा 144 लागू करते हुए कोरोना नियमों को पहले से सख्त कर दिया है.नए नियम के तहत अब सुबह 5 बजे से रात के 11 बजे तक 5 या इससे अधिक व्यक्ति के समूहों में आवाजाही पर पाबंदी लगा दी है. इसके अलावा स्कूल-कॉलेजों को 15 फरवरी तक के लिए बंद रखने का आदेश दिया है. अब घरेलू उड़ानों, ट्रेनों, सड़क मार्ग से यात्रा के लिए 75 घंटे से पहले तक की RT-PCR रिपोर्ट या फुली वैक्सीनेशन को अनिवार्य कर दिया है. इस बार वाहन के ड्राइवर, स्टाफ और क्लीनर पर भी इस नियम को लागू कर दिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना कहर को देखते हुए सरकार Government) ने एक तरह से मिनी लॉकडाउन (Mini lockdown in Mumbai Maharashtra ) लगाने का फैसला किया है. महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में धारा 144 लागू करते हुए कोरोना नियमों को पहले से सख्त कर दिया है.नए नियम के तहत अब सुबह 5 बजे से रात के 11 बजे तक 5 या इससे अधिक व्यक्ति के समूहों में आवाजाही पर पाबंदी लगा दी है. इसके अलावा स्कूल-कॉलेजों को 15 फरवरी तक के लिए बंद रखने का आदेश दिया है. यात्रा से जुड़े नियमों को भी कड़ा बना दिया गया है. अब घरेलू उड़ानों, ट्रेनों, सड़क मार्ग से यात्रा के लिए 75 घंटे से पहले तक की RT-PCR रिपोर्ट या फुली वैक्सीनेशन को अनिवार्य कर दिया है. इस बार वाहन के ड्राइवर, स्टाफ और क्लीनर पर भी इस नियम को लागू कर दिया गया है.

बिना वैक्सीन की दोनों खुराक लगाए लोकल ट्रेन में भी अनुमति नहीं
नए प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ट्वीट किया, हम फिर से एक ऐसे मोड़ पर खड़े हैं, जहां कोरोना की तीसरी लहर से हमको जूझना पड़ रहा है. नए वेरिएंट के खतरों पर चर्चा किए बिना हम एक-दूसरे की सुरक्षा कैसे सुनिश्चित करें, इस बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए. मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप सभी कोरोना की टीका लगवाएं और मास्क जरूर लगाएं. कोरोना वायरस से लड़ने का सबसे प्रभावी तरीका यही है. नई गाइडलाइन के मुताबिक महाराष्ट्र में नए नियम 10 जनवरी यानी आज मध्यरात्रि से लागू होंगे. नए नियमों के तहत अब लोकल ट्रेन में भी उन्हीं व्यक्तियों को यात्रा करने की अनुमति दी जाएंगी, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों खुराक लगा ली है. सार्वजनिक परिवहन के दायरे में आने वाले किसी भी वाहन से यात्रा के लिए भी वैक्सीन की दोनों खुराक अनिवार्य होगी.

इन चीजों पर रहेंगी पाबंदियां
5 या इससे ज्यादा व्यक्तियों को सार्वजनिक जगहों पर जाने या टहलने की अनुमति नहीं होगी.
शादी समारोह में 50 से ज्यादा लोगों की मौजूदगी की अनुमति नहीं.
अंतिम संस्कार में भी 20 लोगों की ही मौजूदगी रहेंगी.
राज्य में धारा 144 लागू रहेगा.
किसी भी सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक कार्यक्रम में 50 लोगों से ज्यादा की उपस्थिति नहीं रहेगी.
शॉपिंग मॉल, कॉम्प्लेक्स, सिनेमा हॉल, जिम, ब्यूटी पार्लर, नाटक घर, रेस्टोरेंट 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुले रहेंगे.

ये चीजें पूरी तरह बंद रहेंगी
15 फरवरी तक स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे.
राज्य में सभी होटल-रेस्टोरेंट 10 बजे रात से सुबह 5 बजे तक बंद रहेंगे.
स्विमिंग पुल, स्पा, वेलनेस सेंटर भी पूरी तरह बंद रहेंगे.
टूरिस्ट प्लेसेस, जू, म्यूजियम, फोर्ट, एंटरटेनमेंट पार्क को भी बंद कर दिया गया है.
सरकारी दफ्तर में जाकर किसी से मिलना बंद होगा.

रविवार को 44 हजार से ज्यादा मामले
महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना के 44 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. इसके अलावा कोरोना से 12 लोगों की मौत भी हुई है. महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के भी सबसे ज्यादा मामले हैं. रविवार को राज्य में ओमिक्रॉन के 207 नए मामले सामने आए. इस तरह महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के कुल मामलों की संख्या 1216 हो गई है.

मुंबई में थोड़े कम हुए मामले
इस बीच वाणिज्यिक राजधानी मुंबई में लगातार दूसरे कोरोना के नए मामलों में कमी आई है. रविवार को मुंबई में 19 हजार 474 नए मामले सामने आए जबकि शनिवार को 20,318 नए मामले सामने आए थे. हालांकि विश्लेषकों का मानना है कि रविवार को नए मामले इसलिए कम आए कि इस दिन कोरोना टेस्ट कम किए गए. बिना टेस्ट वाले मरीजों की संख्या में भारी इजाफा की आशंका भी व्यक्त की गई है. मुंबई के धारावी, दादर और माहिम में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. शनिवार को धारावी में 147 केस सामने आए. दादर और माहिम में 213 और 214 केस सामने आए. धारावी में फिलहाल पॉजिटिविटी रेट 21 फीसदी हुआ.

Tags: Corona, Health, Maharashtra, Mumbai

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर