Home /News /nation /

ओमिक्रॉन वेरिएंट का 'गढ़' बनता जा रहा महाराष्ट्र, 2 नए केस के बाद भारत में 23 हुई संक्रमितों की संख्या

ओमिक्रॉन वेरिएंट का 'गढ़' बनता जा रहा महाराष्ट्र, 2 नए केस के बाद भारत में 23 हुई संक्रमितों की संख्या

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों की संख्या 10 हो गई है. (सांकेतिक तस्वीर)

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों की संख्या 10 हो गई है. (सांकेतिक तस्वीर)

Maharashtra Omicron Case: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट 'ओमिक्रॉन' के दो और मामले मुंबई में सामने आए हैं. दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक व्यक्ति और अमेरिका से लौटने वाले उसके 36 वर्षीय दोस्त में नए वेरिएंट की पुष्टि की गई है. इन दोनों मामलों के बाद राज्य में अब 'ओमिक्रॉन' से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या 10 हो गई है.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ (Coronavirus New Variant Omicron) के दो और मामले मुंबई में सामने आए हैं. दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक व्यक्ति और अमेरिका से लौटने वाले उसके 36 वर्षीय दोस्त में नए वेरिएंट की पुष्टि की गई है. इन दोनों मामलों के बाद राज्य में अब ‘ओमिक्रॉन’ से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या 10 हो गई है. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Govt) ने सोमवार को यह जानकारी दी.

    इससे पहले, एक स्वास्थ्य अधिकारी ने रविवार को महाराष्ट्र के पुणे जिले में सात लोगों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमिक्रॉन’ से संक्रमित होने की पुष्टि की थी. उन्होंने बताया था कि संक्रमितों में नाइजीरिया से आई महिला और उसकी दो बेटियां शामिल हैं. वह नजदीकी पिंपरी-चिंचवड इलाके में अपने भाई से मिलने आई है. अधिकारी ने बताया कि महिला का भाई और उसकी दो बेटियां भी ओमिक्रॉन से संक्रमित पाई गई हैं. वहीं, पिछले महीने के आखिरी सप्ताह फिनलैंड से पुणे लौटे एक अन्य व्यक्ति के भी ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी.

    प्रशांत किशोर को कांग्रेस ने किया ‘पराया’, नेता बोले- PK का आना पार्टी के लिए आत्‍मघाती

    देश में ओमिक्रॉन के कुल 23 केस
    भारत में ओमिक्रॉन के मामलों की कुल संख्या अब 23 हो गई है, जिसमें जयपुर से 9 और दिल्ली से एक केस भी शामिल है. जो लोग संक्रमित पाए गए हैं उनमें से अधिकतर हाल में अफ्रीकी देशों से आए हैं या इस तरह के लोगों के संपर्क में थे. इसके साथ ही चार राज्यों और राष्ट्रीय राजधानी में ज्यादा संक्रामक स्वरूप के मामले सामने आए हैं.

    जयपुर में 9 लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित
    जयपुर में जो नौ लोग संक्रमित पाए गए हैं, उनमें एक ही परिवार के चार सदस्य शामिल हैं,जो हाल में दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं. राजस्थान के चिकित्सा सचिव वैभव गालरिया ने बताया, “संक्रमित लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग से नौ लोगों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.”

    दो नवंबर को कर्नाटक में सामने आए थे दो केस
    देश में कोविड-19 के ओमिक्रॉन स्वरूप के दो मामले बीते दो दिसंबर को कर्नाटक में सामने आए थे. दोनों व्यक्तियों का पूरी तरह टीकाकरण हो चुका है. चार दिसंबर को गुजरात में 72 वर्षीय एक एनआरआई और महाराष्ट्र के ठाणे में 33 वर्षीय एक व्यक्ति को ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया था. तंजानिया से दिल्ली आया 37 वर्षीय एक पुरुष ‘ओमिक्रॉन’ से संक्रमित पाया गया है और यह राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के इस नए स्वरूप से जुड़ा पहला मामला है.

    एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती मरीज में बीमारी के मामूली लक्षण
    अधिकारियों ने को बताया कि रांची के रहने वाले इस मरीज ने तंजानिया से दोहा की यात्रा की थी और फिर दो दिसंबर को कतर एयरवेज की उड़ान के जरिए वह दोहा से दिल्ली पहुंचा था. उन्होंने बताया कि संक्रमित व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में करीब एक सप्ताह ठहरा था.

    अधिकारी ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति कोविड-रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुका है. लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि मरीज का इस समय अस्पताल में उपचार किया जा रहा है और उसमें बीमारी के मामूली लक्षण हैं.

    Tags: Coronavirus, Maharashtra, Mumbai, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर