Home /News /nation /

महाराष्ट्र पंचायत चुनाव: भाजपा ने जीतीं सबसे ज्यादा सीटें, एनसीपी नंबर दो पर

महाराष्ट्र पंचायत चुनाव: भाजपा ने जीतीं सबसे ज्यादा सीटें, एनसीपी नंबर दो पर

महाराष्ट्र के पंचायत चुनावों में भाजपा ने सबसे ज्यादा सीटें  जीतीं.  ( फाइल फोटो)

महाराष्ट्र के पंचायत चुनावों में भाजपा ने सबसे ज्यादा सीटें जीतीं. ( फाइल फोटो)

महाराष्ट्र (Maharashtra) के पंचायत चुनावों में भाजपा (BJP) ने सबसे ज्यादा सीटें जीतीं हैं जबकि राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (NCP) दूसरे स्‍थान पर रही. 106 नगर पंचायतों और 2 जिला परिषदों के लिए हुए चुनावों में भाजपा ने नगर पंचायतों में सबसे अधिक 416 सीटें जीतीं, इसके बाद एनसीपी ने 378 सीटें जीतीं.

अधिक पढ़ें ...

मुंबई. महाराष्ट्र  (Maharashtra) के पंचायत चुनावों में भाजपा (BJP) ने सबसे ज्यादा सीटें जीतीं हैं जबकि राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (NCP) दूसरे स्‍थान पर रही. 106 नगर पंचायतों और 2 जिला परिषदों के लिए हुए चुनावों में भाजपा ने नगर पंचायतों में सबसे अधिक 416 सीटें जीतीं, इसके बाद एनसीपी ने 378 सीटें जीतीं. एनसीपी ने 25 और उसके बाद भाजपा ने 24 नगर पंचायतों में जीत हासिल की. इस चुनाव में शिवसेना और कांग्रेस तीसरे और चौथे स्‍थान पर पहुंच गईं. हालांकि सत्तारूढ़ तीनों दलों ने सामूहिक रूप से करीब 60 प्रतिशत सीट हासिल की.

राज्य चुनाव आयोग ने ओबीसी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 106 नगर पंचायतों, दो जिला परिषदों, 15 पंचायत समितियों की 1802 सीटों के लिए चुनाव कराया था. इसमें 21 दिसंबर और 18 जनवरी को मतदान कराया गया था. अनुसूचित जाति के 15 दिसंबर को ओबीसी के लिए आरक्षित सीटों को डी-रिजर्व करने के फैसले के बाद सामान्य श्रेणी में डी-रिजर्व सीटों के लिए 93 नगर पंचायतों में 336 सीटों के लिए मतदान हुआ था.

ये भी पढ़ें :  अत्याधुनिक कैमरों से लैस होंगे मुंबई लोकल ट्रेनों के सभी महिला डिब्बे, मध्‍य रेलवे ने लिया फैसला

ये भी पढ़ें : कोरोना वैक्‍सीन से बनी इम्‍यूनिटी कब तक हो जाती है खत्‍म, भारत में हुई रिसर्च का बड़ा खुलासा 

जीत के आंकड़ों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी ने 416 सीटें जीतीं हैं. वहीं एनसीपी-378, शिवसेना ने 301, कांग्रेस 297 सीटें जीतीं. इनमें से 24 पर भाजपा का शासन होगा जबकि शिवसेना और कांग्रेस ने क्रमश: 14 और 18 निकायों पर जीत हासिल की है.

भाजपा और एनसीपी में कड़ी टक्‍कर रही 

राज्य के पूर्व मंत्री और भाजपा नेता चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि हम अपने सहयोगियों की मदद से 30 से अधिक नगर पंचायतों को नियंत्रित करेंगे जिनमें मतदान हुआ था. इन चुनावों में सत्ताधारी दलों ने धन और बाहुबल का उपयोग किया लेकिन भाजपा ने ही सबसे अधिक सीटें जीतीं. वहीं, एनसीपी नेता जयंत पाटिल ने कहा कि सबसे ज्‍यादा निकायों में हमारी जीत हुई है.

Tags: BJP, Maharashtra, NCP

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर