• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • महाराष्ट्र: कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए झुग्गी बस्ती इलाकों में भीड़ कम करेगा पुणे

महाराष्ट्र: कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए झुग्गी बस्ती इलाकों में भीड़ कम करेगा पुणे

पुणे ने झुग्गी बस्तियों में भीड़ कम करने की योजना बनाई है (प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो- Reuters)

पुणे ने झुग्गी बस्तियों में भीड़ कम करने की योजना बनाई है (प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो- Reuters)

अधिकारियों ने बताया, घनी आबादी वाले इलाकों (Densely populated area) जैसे भवानी पेठ, कस्बा, शिवाजी नगर, ढोले पाटिल रोड और येरवडा, इन सभी में झुग्गी बस्तियां (Slums) बड़ी संख्या में हैं, यहां से अब तक 800 कोविड-19 (Covid-19) के मामले सामने आ चुके हैं.

  • Share this:
    पुणे. महाराष्ट्र (Maharashtra) में पुणे (Pune) के अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के लगातार प्रसार के बीच उनकी कुछ झुग्गी बस्ती इलाकों (Slums) में भीड़ कम करने की योजना है. उन्होंने बताया कि इन इलाकों से लोगों को ले जाकर नगरपालिका (Civic Body) द्वारा बनाए गए सुविधा केंद्रों में रखा जाएगा.

    अधिकारियों ने बताया, घनी आबादी वाले इलाकों जैसे भवानी पेठ, कस्बा, शिवाजी नगर, ढोले पाटिल रोड और येरवडा (Yerwada), इन सभी में झुग्गी बस्तियां बड़ी संख्या में हैं, यहां से अब तक 800 कोविड-19 (Covid-19) के मामले सामने आ चुके हैं. उन्होंने कहा कि खासकर भवानी पेठ चिंता का विषय बना हुआ है, जहां से अब तक 245 कोरोना वायरस (Coornavirus) के मामले सामने आ चुके हैं.

    कोरोना के खिलाफ संघर्ष को रफ्तार देने के लिए 4 IAS नियुक्त
    महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में कोविड-19 से दूसरे सबसे अधिक प्रभावित पुणे में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को और प्रभावी एवं त्वरित बनाने के प्रयास के तहत सोमवार को वहां चार वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों (IAS officers) को नियुक्त किया .

    एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार उपमुख्यमंत्री अजीत पवार (Ajit Pawar) के निर्देश पर चार आईएएस अधिकारी सौरव राव, अनिल कावडे, सचिंद्र प्रताप सिंह और कौष्टुभ दिवेगावकर पुणे में नियुक्त किये गये हैं. पवार पुणे जिले के प्रभारी मंत्री भी हैं.

    महाराष्ट्र में मुंबई के बाद पुणे सबसे ज्यादा प्रभावित
    बयान के अनुसार इन वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों की नियुक्ति से इस घातक वायरस के खिलाफ एहतियाती उपायों का क्रियान्वयन उपाय प्रभावी एवं तीव्र हो जाएगा. इस कदम से पुणे में इस वायरस के प्रसार को नियंत्रण में लाने मे मदद मिलेगी. पुणे (Pune), महाराष्ट्र में मुम्बई के बाद इस महामारी से सबसे प्रभावित शहर है.

    सरकारी निर्देशों के अनुसार ये अनुभवी नौकरशाह अपनी वर्तमान जिम्मेदारियों के निर्वहन के साथ ही कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ संघर्ष में पुणे के संभागीय आयुक्त और निगमायुक्त की मदद करेंगे.

    राव फिलहाल पुणे (Pune) में चीनी आयुक्त हैं और कावडे सहकारी आयुक्त हैं. सिंह पशुधन आयुक्त कार्यालय के प्रमुख हैं जबकि दिवेगावकर भूजल सर्वेक्षण, जलापूर्ति एवं स्वच्छता विभाग में निदेशक हैं. (भाषा के इनपुट सहित)

    यह भी पढ़ें: COVID-19: टास्क फोर्स ने फेविपिराविर-टोसिलीज़ुमाब को बताया सबसे कारगर दवाएं

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज