• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Covid-19: बड़े-बड़े राष्ट्रों पर भारी महाराष्ट्र, सिर्फ 3 देशों में आ रहे यहां से ज्यादा केस

Covid-19: बड़े-बड़े राष्ट्रों पर भारी महाराष्ट्र, सिर्फ 3 देशों में आ रहे यहां से ज्यादा केस

मुंबई में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 22% से कम हो चुकी है

मुंबई में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 22% से कम हो चुकी है

भारत में कोविड-19 (Covid-19) बेलगाम हो गया है. देश में कोरोना के केस 12.39 लाख से ज्यादा हो गए हैं. देश में सबसे खराब स्थिति महाराष्ट्र (Maharashtra) की है. यहां एक ही दिन में 10 हजार से अधिक केस आए. दुनिया में फिलहाल करीब 1.52 करोड़ केस हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. महाराष्ट्र. कोरोना वायरस के मामले में अपने नाम के मुताबिक महाराष्ट्र (Maharashtra) दुनिया के बड़े-बड़े राष्ट्रों पर भारी पड़ रहा है. भारत (India) के इस राज्य में सिर्फ एक दिन में 10 हजार से अधिक कोरोना केस आए. यह कितनी बड़ी संख्या है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दुनिया में सिर्फ तीन देश ही ऐसे हैं, जहां रोजाना 10 हजार या इससे अधिक केस आ रहे हैं. इनमें भारत भी शामिल हैं. भारत के अलावा अमेरिका (America) और ब्राजील (Brazil) में रोजाना 40 से 60 हजार तक केस आ रहे हैं.

    वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, भारत में बुधवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) के 45 हजार से अधिक केस आए. यह अब तक 24 घंटे में आए सबसे अधिक केस हैं. इसी तरह देश में बुधवार को सबसे अधिक केस महाराष्ट्र (10,576) में आए. यह पहला मौका है जब भारत के किसी एक राज्य में 24 घंटे में 10 हजार से अधिक केस आए हैं. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की स्थिति डरावनी है. यहां केस से लेकर मौत तक के आंकड़े दुनिया के अधिकतर देशों से खराब हैं. 10 प्वाइंट में जानें महाराष्ट्र, कोरोना वायरस और दुनिया की स्थिति.

    1. कोविड19इंडिया के मुताबिक, महाराष्ट्र में 3.37 लाख केस हैं. यहां से ज्यादा केस सिर्फ 7 देशों में हैं, जिनमें भारत भी शामिल है. छह अन्य देश अमेरिका, ब्राजील, रूस, दक्षिण अफ्रीका, पेरू और मैक्सिको हैं.

    2. महाराष्ट्र में बुधवार को 10 हजार से अधिक केस आए. भारत को छोड़ दें तो सिर्फ दो देशों अमेरिका और ब्राजील में रोजाना 10 हजार से अधिक केस आ रहे हैं.

    3. महाराष्ट्र में कोरोना से 12,556 मौतें हो चुकी हैं. दुनिया में 11 देश ही ऐसे हैं, जहां महाराष्ट्र से ज्यादा मौतें हुई हैं. इनमें भारत भी शामिल है.

    4. महाराष्ट्र में कोरोना के 1.37 लाख एक्टिव केस हैं. दुनिया में सिर्फ 7  देश ही ऐसे हैं, जहां महाराष्ट्र से ज्यादा एक्टिव केस हैं, जिनमें भारत शामिल है.

    5. महाराष्ट्र में रिकवरी रेट 55.62% ही है. यह भारत के ओवरऑल औसत रिकवरी रेट 63% से काफी कम है. दुनिया का औसत रिकवरी रेट भी 60% के करीब है.

    6. महाराष्ट्र में बुधवार देर रात तक 1.87 लाख लोग कोरोना से रिकवर हो चुके थे. दुनिया के 14 देशों (भारत भी शामिल) में इससे ज्यादा मरीज रिकवर हो चुके हैं.

    7. महाराष्ट्र में प्रति 10 लाख आबादी पर 2763 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. पूरे भारत की बात करें तो यहां 10 लाख आबादी पर औसतन 930 लोग कोरोना की चपेट में आए हैं. यानी, महाराष्ट्र का औसत भारत से करीब तीन गुना है.

    8. महाराष्ट्र में प्रति 10 लाख आबादी पर 13,848 लोगों का टेस्ट हो रहा है. पूरे भारत की बात करें तो 10 लाख आबादी पर औसतन 10,664 लोगों का टेस्ट हुआ है. यानी, टेस्ट के मामले में महाराष्ट्र राष्ट्रीय औसत से बेहतर स्थिति में है.

    9. महाराष्ट्र में मोरटैलिटी रेट करीब 4 है. यानी, प्रदेश में हर 100 संक्रमित मरीजों में से 4 लोगों की मौत हो रही है.

    10. महाराष्ट्र में पिछले 10 दिन में 2 लाख से ज्यादा नए केस आए हैं. राज्य में 22 जून को 1.35 लाख केस थे, जो 22 जुलाई को बढ़कर 3.37 लाख हो गए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज