महाराष्ट्र ने शुरू किया टेली-आईसीयू का परीक्षण, घर में ही मरीज को मिलेगा ICU जैसा इलाज

इसमें विशेषज्ञ डॉक्टर, मरीज (Patient) के बिस्तर से जुड़े उपकरणों के मॉनिटर पर आने वाली रीडिंग्स को देखकर उसके लिए सबसे अच्छा इलाज बताएंगे (सांकेतिक फोटो,  AP)
इसमें विशेषज्ञ डॉक्टर, मरीज (Patient) के बिस्तर से जुड़े उपकरणों के मॉनिटर पर आने वाली रीडिंग्स को देखकर उसके लिए सबसे अच्छा इलाज बताएंगे (सांकेतिक फोटो, AP)

मेडिस्केप फाउंडेशन (Mediscape Foundation) ने इस तकनीक (Technology) का उपयोग करने का प्रस्ताव दिया है. इसमें विशेषज्ञ डॉक्टर, मरीज (Patient) के बिस्तर से जुड़े उपकरणों के मॉनिटर पर आने वाली रीडिंग्स को देखकर उसके लिए सबसे अच्छा इलाज बताएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 21, 2020, 12:32 AM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) राजेश टोपे ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 (Covid-19) के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए मुंबई (Mumbai) और छह अन्य जगहों पर प्रायोगिक स्तर पर ‘टेली-आईसीयू’ (Tele-ICU) सुविधा शुरू कर रही है.

उन्होंने बताया कि मेडिस्केप फाउंडेशन (Mediscape Foundation) ने इस तकनीक (Technology) का उपयोग करने का प्रस्ताव दिया है. इसमें विशेषज्ञ डॉक्टर, मरीज (Patient) के बिस्तर से जुड़े उपकरणों के मॉनिटर पर आने वाली रीडिंग्स को देखकर उसके लिए सबसे अच्छा इलाज बताएंगे.

मुंबई सहित महाराष्ट्र के सात शहरों में किया जायेगा इस तकनीक का उपयोग
मंत्री ने बताया कि इस तकनीक का उपयोग मुंबई, ठाणे (Thane), जलगांव, सोलापुर, औरंगाबाद, अकोला और जालना में किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर इस तकनीक से सफलता मिलती है और यह अच्छा रहता है तो अन्य जगहों पर भी इसका उपयोग किया जा सकेगा.
राज्य में कोविड-19 मरीजों की स्थिति के बारे में उन्होंने बताया, ‘‘कोरोना वायरस से संक्रमित करीब 75 प्रतिशत लोगों में लक्षण नहीं हैं, वहीं 10-15 प्रतिशत लोगों में हल्के या मामूली लक्षण नजर आ रहे हैं. सिर्फ तीन प्रतिशत मरीज ऐसे हैं जिनकी हालत गंभीर है और उन्हें आईसीयू में भर्ती करना पड़ रहा है."



यह भी पढ़ें: गुजरात में कोरोना के 539 नए केस और 20 लोगों की मौत, कुल 26,737 संक्रमित

महाराष्ट्र में 1,24,331 कोरोना केस
बता दें कि महाराष्‍ट्र में शुक्रवार को कोविड 19 (COVID-19) के 3827 नए मामले सामने आए. इसके बाद राज्‍य में कुल मामलों का आंकड़ा 1,24,331 हो गया है. महामारी से 142 मरीजों की मौत होने के बाद मृतकों की संख्या 5,893 हो गई. मुंबई के झुग्गी-बस्ती इलाके धारावी में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 17 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही इलाके में संक्रमितों की संख्या 2,151 हो गई. बृह्नमुंबई महानगर पालिका ने यह जानकारी दी. इसके मुताबिक, कोविड-19 के कारण इलाके में एक मरीज की मौत हो गई, जिसके बाद मृतकों की संख्या 79 तक पहुंच गई. धारावी में 2,151 मामलों में से 1,055 लोग स्वस्थ होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज