Home /News /nation /

डेल्टा+वेरिएंट से पहली मौत के बाद महाराष्ट्र में अनलॉक के नियम हुए सख्त, ठाणे-पुणे में प्रतिबंध बढ़ाया

डेल्टा+वेरिएंट से पहली मौत के बाद महाराष्ट्र में अनलॉक के नियम हुए सख्त, ठाणे-पुणे में प्रतिबंध बढ़ाया

अनलॉक के नियम सख्त किए जा रहे हैं. (फाइल फोटो: Shutterstock)

अनलॉक के नियम सख्त किए जा रहे हैं. (फाइल फोटो: Shutterstock)

दरअसल शुक्रवार को राज्य के रत्नागिरी जिले में डेल्ट प्लस वेरिएंट से संक्रमित एक 80 वर्षीय महिला की मौत हो गई. इसके बाद सरकार ने सख्ती शुरू कर दी है. राज्य में अब तक डेल्टा+ के 21 मामले सामने आए हैं.

    मुंबई. कोरोना के नए वेरिएंट 'डेल्टा प्लस' (Delta Plus Variant) की वजह से राज्य में हुई पहली मौत के बाद महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने अनलॉक के नियम सख्त कर दिए हैं. दरअसल शुक्रवार को राज्य के रत्नागिरी जिले में डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमित एक 80 वर्षीय महिला की मौत हो गई. इसके बाद सरकार ने सख्ती शुरू कर दी है. राज्य में अब तक डेल्टा+ के 21 मामले सामने आए हैं.

    राज्य सरकार ने कहा है कि कोरोना प्रतिबंधों में छूट लोगों के स्वास्थ्य की कीमत पर नहीं दी जाएगी. साथ ही सरकार ने अब कहा है कि सभी टेस्ट आरटीपीसीआर ही होंगे. सरकार का कहना है कि अब वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जाएगा.

    पुणे और ठाणे के लिए नया आदेश
    एक नए आदेश के मुताबिक ठाणे और पुणे जैसे जिलों में मॉल सहित अन्य सार्वजिक जगहों को खोलने का निर्णय कुछ दिनों के लिए टाल दिया गया है. साथ ही अन्य दुकानें और सार्वजनिक दफ्तर शाम 4 बजे तक बंद कर दिए जाएंगे.

    राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने दिया था प्रेजेंटेशन
    गौरतलब है कि महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने पिछले सप्ताह एक प्रस्तुतिकरण (प्रेजेंटेशन) दिया था जिसमें कहा था कि संक्रमण का नया स्वरूप ‘डेल्टा प्लस’ राज्य में कोविड-19 की तीसरी लहर का कारण बन सकता है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, राज्य कोविड-19 कार्य बल के सदस्य और स्वास्थ्य विभाग के सदस्य भी इस बैठक में शामिल हुए थे. यह नया स्वरूप ‘डेल्टा प्लस’ भारत में सबसे पहले सामने आए ‘डेल्टा’ या ‘B.1.617.2’ स्वरूप में ‘म्यूटेशन’ से बना है. भारत में संक्रमण की दूसरी लहर आने की एक वजह ‘डेल्टा’ भी था.

    राज्यों को खत लिखकर सचेत कर चुका है केंद्र
    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते मंगलवार को कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर अहम जानकारी साझा की थी. भूषण ने कहा था कि राज्यों को चिट्ठी लिखकर डेल्टा प्लस वेरिएंट से निपटने के तरीके बनाए गए हैं. उन्होंने कहा कि हम नहीं चाहते हैं कि डेल्टा प्लस वेरिएंट आगे बढ़े.

    Tags: COVID 19, Delta Plus Covid Variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर