लाइव टीवी

Gandhi@150: कुछ लोग गांधी नहीं, RSS को भारत का प्रतीक बनाना चाहते हैं- सोनिया गांधी

News18Hindi
Updated: October 2, 2019, 3:09 PM IST
Gandhi@150: कुछ लोग गांधी नहीं, RSS को भारत का प्रतीक बनाना चाहते हैं- सोनिया गांधी
महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देतीं सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग खुद को सर्वेसर्वा बताने की इच्छा रखते हों, वो राष्ट्रपिता के आदर्शों को कैसे समझेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2019, 3:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती के मौके पर राजघाट जाकर श्रद्धांजलि दी. इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष ने देश की मौजूदा हालत को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है. सोनिया गांधी ने कहा कि गांधी का नाम लेना आसान है, उनके बताए रास्तों पर चलना बेहद मुश्किल. सोनिया ने कहा, 'भारत और गांधी एक दूसरे के पर्याय है. यह अलग बात है कि कुछ लोग इसे उलटा करने की कोशिश करते हैं. कुछ लोग चाहते हैं कि गांधी नहीं, बल्कि आरएसएस भारत का प्रतीक बन जाए.

कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग खुद को सर्वेसर्वा बताने की इच्छा रखते हों, वो राष्ट्रपिता के आदर्शों को कैसे समझेंगे. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की पदयात्रा के समापन के बाद सोनिया ने राजघाट पर पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए ये बातें कही.

सोनिया गांधी ने कहा, 'आज हमारा देश और पूरी दुनिया महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती मना रहा है. हम सभी को इस बात पर गर्व है कि भारत आज जहां पहुंचा है वह गांधी के रास्ते पर चलकर पहुंचा है.’


GANDHI JAYANTI
बापू को नमन करते पीएम मोदी


पीएम मोदी पर साधा निशाना
सोनिया ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा, 'गांधी जी का नाम लेना आसान है, लेकिन उनके बताए रास्ता पर चलना मुश्किल है. गांधी जी का नाम लेकर भारत को अपने रास्ते पर ले जाने वाले पहले भी कम नहीं थे, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में साम दाम दंड भेद का खुला खेल करके वो अपना आपको बहुत ताकतवर समझते हैं. जिन्हें मौका मिलते ही अपने को सर्वेसर्वा बताने की इच्छा हो वो कैसे समझेंगे कि गांधी जी की सेवा का क्या मतलब है?’हमारे देश की बुनियाद में हैं गांधी
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा-‘इन सबके बावजूद भारत नहीं भटका, तो इसकी वजह है कि हमारे देश की बुनियाद में गांधी के आदर्शों की आधारशिला है. मैं ऐसे लोगों को बताना चाहती हूं कि हमारे देश की मिलीजुली संस्कृति और समाज गांधी जी की सर्वसमावेशी व्यवस्था के अलावा दूसरे के बारे में सोच नहीं सकता.'

सोनिया ने कहा, ‘जो लोग असत्य के आधार पर राजनीति कर रहे हैं, वो कैसे समझेंगे कि गांधी जी सत्य और अहिंसा के पुजारी थे. जो सारी शक्ति अपनी मुठ्टी में रखना चाहते हैं वे कैसे समझेंगे कि गांधी जी के स्वराज का क्या मतलब है.’ (PTI इनपुट)

पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क टाइम्स में महात्मा गांधी पर लिखा लेख, कहा- समाज के हर तबके को उन पर भरोसा था

गांधी@150: संकटमोचक गांधी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2019, 2:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर