भारत-पाकिस्‍तान सीमावर्ती इलाके में BSF की बड़ी कार्रवाई, हथियारों का जखीरा हुआ बरामद

भारत-पाकिस्‍तान सीमावर्ती इलाके में BSF की बड़ी कार्रवाई, हथियारों का जखीरा हुआ बरामद
BSF की सीमावर्ती इलाके में बड़ी कार्रवाई.

सीमा सुरक्षा बल (BSF) के डीआईजी यशवंत सिंह ने कहा कि भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती (India Pakistan Border) इलाके में रोजाना होने वाली पेट्रोलिंग के दौरान 12 सितंबर को सुबह-सुबह AK-47 जैसे आधुनिक हथियारों के साथ-साथ काफी अन्य आधुनिक हथियारों की खेप को जब्त किया है. जो उस सीमावर्ती इलाके में छुपाकर रखा गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 13, 2020, 12:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ से आए इतने बड़े हथियारों के ज़ख़ीरा को सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने अपनी सतर्कता से सीमावर्ती इलाके में जांच के दौरान बरामद किया है. इस मामले पर सीमा सुरक्षा बल के डीआईजी यशवंत सिंह ने कहा कि इस मामले की जानकारी हम लोगों ने ही स्‍थानीय पुलिस को दी है और आगे इस मामले की तफ्तीश करवाई जा रही है कि आखिर कैसे ये आधुनिक हथियारों की खेप यहां पहुंची है. यहां पर किस ऑपरेशन को अंजाम देना की कोशिश का जा रही थी? हम लोग इस मामले की जांच करवा रहे हैं.

दरअसल, फिरोजपुर जिला अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने भारत -पाकिस्तान सीमावर्ती इलाके में रोजाना होने वाली पेट्रोलिंग के दौरान 12 सितंबर को सुबह-सुबह AK-47 जैसे आधुनिक हथियारों के साथ-साथ काफी अन्य आधुनिक हथियारों की खेप को जब्त किया है. जो उस सीमावर्ती इलाके में छुपाकर रखा गया था. एक अनुमान के मुताबिक ये आधुनिक हथियारों को पाकिस्तान से लाया गया था. उसके बाद फिरोजपुर से किसी अन्य लोकेशन पर लेकर जाने का प्लान था,

लेकिन इसी दौरान सीमा सुरक्षा बल के जवान वहां पर पेट्रोलिंग करते हुए पहुंच गए. लिहाजा मामले की गंभीरता को देखते हुए वो संदिग्ध आतंकी या हथियारों का तस्कर वहां से फरार हो गया. इस मामले की शुरूआती जांच के बाद पूरी रिपोर्ट को सीमा सुरक्षा बल के दिल्ली स्थित मुख्यालय को भेजा गया. इसके साथ ही फिरोजपुर की स्‍थानीय पुलिस को भी इस मामले की जानकारी प्रदान की गई है और आगे की तफ्तीश जारी है.



सीमा सुरक्षा बल और स्‍थानीय पुलिस अब इस मामले की तफ्तीश में जुटी हुई है कि आखिरकार वो कौन लोग थे जो इन हथियारों को इस सीमावर्ती इलाके में लेकर आए और इसके बाद वो लोग कौन से आतंकी वारदात को अंजाम देना चाहता है?
सीमा सुरक्षा बल के जवानों द्वारा जब्त हथियारों की लिस्ट इस प्रकार है:

AK-47 राइफल- 03 पीस
AK-47 राइफल की मैगजीन- 06 पीस
7.62 एम.एम साइज के जिंदा कारतूस- 91 पीस
M-16 राइफल- 02 पीस
M-16 राइफल की मैगजीन- 04 पीस
5.56 एम.एम साइज की जिंदा कारतूस- 57 पीस
पिस्टल (चीन की बनी हुई)- 02 पीस
पिस्टल की मैगजीन- 04 पीस
7.63 एम.एम साइज के जिंदा कारतूस- 21 पीस

सीमा सुरक्षा बल के द्वारा इस मामले पर कई अन्य जानकारियों को भी साझा करते हुए बताया गया है कि हमारे जवान पंजाब में काफी सतर्कता और मुश्तैदी से अपने कर्तव्यों का पालन करते हैं. इस साल पाकिस्तान से सटे हुए भारत देश के पंजाब राज्य के इलाकों में कई बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया गया. कई तस्करों और आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने वालों के खिलाफ हमने कार्रवाई की है. जो प्रमुख तौर पर इस प्रकार से हैं.

- हेरोईन की बरामदगी- 394 .742 किलो
- भारतीय सीमा के अंदर गलत तरीके से प्रवेश करने वालों के खिलाफ कार्रवाई- 77
- पाकिस्तानी घुसपैठियों के खिलाफ कार्रवाई- 10
- हथियारों की जब्ती- 32
मैगजीन की बरामदगी- 57
राइफल और पिस्टल के कारतूसों की जब्ती- 650
पाकिस्तानी मोबाइल फोन की जब्ती- 06
पाकिस्तानी मोबाइल सीम कार्ड की बरामदगी-10

दिल्ली स्थित सीमा सुरक्षा बल के एक आधिकारिक सूत्र का कहना है कि देश की सीमावर्ती इलाकों की सुरक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक (DG ,BSF) राकेश अस्थाना (RAKESH ASTHANA ) ने हाल में ही कई महत्वपूर्ण बैठक करने के बाद रोजाना अलग-अलग रेंज और सीमावर्ती इलाकों के अधिकारियों और इंस्पेक्टर स्तर के जवानों से भी बातचीत करके उनका मनोबल बढ़ा रहे हैं. उनका कहना है कि किसी भी स्तर की अगर कोई परेशानी हो तो उन्हें इस मामले पर जल्द से जल्द बताया जाए. जिससे उसका समाधान किया जा सके. हाल में ही सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक का पद संभालने के बाद राकेश अस्थाना जम्मू-कश्मीर जाकर वहां की सुरक्षा व्यवस्था का हाल चाल लेकर आए हैं. इसके साथ ही रोजाना जवानों और सीमा वर्ती इलाकों की बेहतर व्यवस्था बनाने के लिए अपने तमाम अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading