लाइव टीवी

इस बार भैया दूज पर भाई को खिलाएं घर पर बनीं परवल की मिठाई, तारीफों के बांधेगा पुल

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 12:39 PM IST
इस बार भैया दूज पर भाई को खिलाएं घर पर बनीं परवल की मिठाई, तारीफों के बांधेगा पुल
परवल की मिठाई वैसे तो ज्यादातर बंगालियों के घर पर बनाई जाती है.

भैया दूज पर इस बार आपका भाई आपकी हाथों की बनी परवल की मिठाई खाकर मंत्र मुग्ध हो जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 12:39 PM IST
  • Share this:
इस बार भैया दूज पर अपने भाई को दुकान की मिठाई न खिलाकर अपने हाथों से बने मीठे का स्वाद चखाएं. घर पर बनी ये मिठाई बाहर की मिठाई से कुछ अलग होनी चाहिए. इसके लिए इस बार ट्राई करें परवल की मिठाई. यह मिठाई वैसे तो ज्यादातर बंगालियों के घर पर बनाई जाती है लेकिन इस बार आप सभी इसे बनाकर अपने भाइयों को खिला सकती हैं. इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है. भैया दूज पर इस बार आपका भाई आपकी हाथों की बनी परवल की मिठाई खाकर मंत्र मुग्ध हो जाएगा. आइए आपको बताते हैं परवल की मिठाई बनाने के आसान तरीका.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: इस दिवाली मेहमानों को खिलाएं आलू और गुलाब का हलवा, तारीफों की लगा देंगे झड़ी

परवल की मिठाई बनाने की सामग्रीः

परवल- 2 कप

मावा- 2 कप
चीनी- 1 कप
मिल्क पाउडर- ¼ कप
Loading...

ग्रीन पिस्ता- आधा कप
बादाम- ¼ कप
इलायची पाउडर- 1 चम्मच
केसर- 4-5

परवल की मिठाई बनाने की विधिः

परवल की मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सर में बादाम और पिस्ता डालें और मोटा पाउडर सा पीस लें. अब परवलों को छील लें और अच्‍छे से धो लें और एक तरफ से चिरा लगाते हुए काट लें. फिर गैस में मध्‍यम आंच पर एक कड़ाही चढ़ाएं और उसमें पानी डालें और उबलने दें. इस पानी में चिरा लगाए हुए परवल डालें और पांच मिनट तक उबालें. जब परवल उबल जाएं तो गैस बंद कर दें और इसे पानी से निकाल लें. अब इसे पानी से निकालकर अच्‍छे से सोख लें. मिठाई बनाने के लिए इसमें पानी नहीं होना चाहिए, ये बिल्‍कुल सूखा होना चाहिए. गैस पर मध्‍यम आंच पर एक पैन चढ़ाएं और इसे गर्म होने दें.

इसे भी पढ़ेंः Recipe: घर पर बनाएं ताजे नारियल की बर्फी, स्वादिष्ट भी और शुद्ध भी

जब पैन गर्म हो जाए तो इसमें मावा डालें और फ्राई करें. मावा को तब तक फ्राई करते रहें जब तक की वह हल्के गुलाबी रंग का न हो जाए. जब मावा फ्राई हो जाए तो गैस बंद कर दें और मावे को ठंडा होने दें. मावा ठंडा होने पर इसमें बादाम और पिस्ता का पाउडर, इलायची पाउडर और केसर डालें और अच्‍छे से मिलाएं. अब इस मिश्रण को परवल के अंदर भर दें. अब चाशनी बनाने के लिए चीनी और पानी को सही मात्रा में मिलाकर उबालने के लिए रख दें. चाशनी पतली ही बनाएं. अब इस चाशनी में परवलों को डूबोएं और पांच मिनट के लिए रहने दें. फिर इन्‍हें निकाल लें और किसी जालीनुमा बर्तन में रखें ताकि अतिरिक्‍त चाशनी निकल जाए. अब इसे चांदी के वर्क से कवर करें. तैयार है आपकी परवल की मिठाई.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 12:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...