Assembly Banner 2021

बंगाल का रण, टीएमसी ने जारी की 291 कैंडिडेट्स की लिस्ट, देखें पूरी सूची

TMC ने जारी की 291 उम्मीदवारों की लिस्ट, नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

TMC ने जारी की 291 उम्मीदवारों की लिस्ट, नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

West Bengal Assembly Elections 2021: तृणमूल कांग्रेस ने 291 सीटों के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इस बार पार्टी ने 100 नए चेहरों को मौका दिया है. इनमें 50 महिलाएं, 42 मुस्लिम उम्मीदवार शामिल हैं.

  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Elections) के लिए तृणमूल कांग्रेस ने शुक्रवार को 291 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. टिकटों के बंटवारे में युवाओं, अल्पसंख्यकों, महिलाओं और पिछड़े समुदायों पर जोर दिया गया है. ममता बनर्जी ने इस पर कहा, 'इस बार हमने अधिक युवाओं और महिला उम्मीदवारों पर जोर दिया है. इसके अलावा 23-24 मौजूदा विधायकों को इस बार चुनाव मैदान में नहीं उतारा गया है और सूची में लगभग 50 महिलाओं, 42 मुस्लिमों, 79 अनुसूचित जाति (एससी) और 17 अनुसूचित जनजाति (एसटी) उम्मीदवारों के नाम हैं.' लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटने का दावा करते हुए बनर्जी ने इसे 'सबसे आसान' चुनाव करार दिया.

मुख्‍यमंत्री ने कहा, 'सत्ता में आने के बाद हम विधान परिषद का गठन कराएंगे ताकि वरिष्ठ और अनुभवी नेताओं को समायोजित किया जा सके. हम हर किसी को विशेष रूप से 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को समायोजित नहीं कर सकते थे.'

ये भी पढ़ें: नंदीग्राम: जिसे ममता बनर्जी मानती हैं भाग्यशाली, यहीं से शुरू हुआ था वाम सत्ता का पतन



ये भी पढ़ें: PLI Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए गति बढ़ाने की जरूरत
ममता ने कहा, 'मैं नंदीग्राम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ूंगी, जबकि शोभनदेव चट्टोपाध्याय भवानीपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे.' बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को चुनौती दी कि वे जितना चाहें केंद्रीय बल तैनात करें, लेकिन जीत तृणमूल कांग्रेस की ही होगी. तृणमूल कांग्रेस के एक सहयोगी दल गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के बिमल गुरुंग गुट के तीन उम्मीदवार दार्जिलिंग की शेष तीन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे.

Aitc Candidates 2021 by News18 on Scribd




- 48% सामान्य वर्ग उम्मीदवार (141)
- 7% ओबीसी उम्मीदवार (19)
- 27% एससी उम्मीदवार (79)
- गैर अनुसूचित जाति आरक्षित सीटों से 11 अनुसूचित जाति के उम्मीदवार
- 6% एसटी उम्मीदवार (17)
- 12% मुस्लिम उम्मीदवार (35)
- कुल उम्‍मीदवारों में 82% पुरुष उम्मीदवार (240) और 18% महिला उम्मीदवार (51)

टीएमसी का कहना है कि जिन लोगों की उम्र 80 वर्ष से ज्‍यादा है उन्‍हें कोरोना वायरस महामारी की स्थिति को ध्‍यान में रखते हुए चुनाव में नहीं उतारा गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज