शपथ लेते ही एक्शन में ममता-बंगाल में कल से लोकल ट्रेनें बंद, दिन में 5 घंटे खुलेंगे बाजार

कोविड के प्रसार को रोकने के लिए ममता बनर्जी ने कई अहम फैसले लिए हैं. (PTI)

West Bengal Coronavirus Cases: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शपथ लेने के तुरंत बाद राज्य में कोरोना वायरस के मामलों पर लगाम लगाने के लिए कई अहम फैसले लिए हैं.

  • Share this:
    कोलकाता. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) शपथ ग्रहण के बाद एक्शन में आ गई हैं. राज्य में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों (West Bengal Coronavirus Cases) को देखते हुए ममता बनर्जी ने कई अहम आदेश दिए हैं. मुख्यमंत्री के आदेशों के मुताबिक बंगाल में गुरुवार से लोकल ट्रेनें बंद रहेंगी. इसके साथ ही एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाएगा. साथ ही राज्य में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है.

    ममता सरकार के आदेश के अनुसार, सभी सरकारी दफ्तरों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति रहेगी. वहीं शॉपिंग मॉल्स/ कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है. राज्य में सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक और मनोरंजन कार्यक्रमों पर भी रोक लगा दी गई है. वहीं खुदरा सामानों की दुकानों को सुबह 7 बजे से 10 बजे और शाम 5 बजे से 7 बजे तक ही खोलने की अनुमति दी गई है. राज्य में सभी राजनैतिक सभाओं पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है.

    ये भी पढ़ें- 7 मई से नहीं चलेंगी ये 16 ट्रेनें, रेलवे ने जारी की इनकी लिस्ट, फटाफट करें चेक



    बिना टेस्ट रिपोर्ट के एयरपोर्ट पर एंट्री नहीं
    वहीं कोविड संक्रमण के प्रसार को कम करने के लिए मेट्रो समेत सभी राज्य परिवहन के साधनों में 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ ही यात्री सवार हो सकेंगे. ममता सरकार के आदेश के मुताबिक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट (72 घंटे से कम अवधि की) के बिना हवाई अड्डे पर प्रवेश नहीं मिल सकेगा.

    इसके अलावा प्राइवेट सेक्टर के कार्यालयों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम करने के आदेश दिये गए हैं. राज्य में आभूषण की दुकानों को खोलने बंद करने का समय दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक का होगा. इसके अलावा खाने का ऑनलाइन ऑर्डर और होम डिलिवरी को बढ़ावा दिया जाएगा. इसके साथ ही बैंक में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक काम करने पर पाबंदी रहेगी.

    ये भी पढ़ें- IPL 2021 बायो बबल में कैसे घुसा कोरोना? अधिकारियों ने बताए संभावित कारण 

    ममता सरकार के आदेश के मुताबिक संबंधित आदेशों से आपातकालीन और आवश्यक सेवाओं, कानून-व्यवस्था और टेलीकॉम सेक्टर को छूट रहेगी. इसके अलावा बाजारों, शिक्षण संस्थानों और ऑफिसों में सैनिटाइजेशन करना अनिवार्य किया गया है.

    ममता बनर्जी ने कहा है कि कोविड-19 की चुनौती से निपट रहे कोरोना वॉरियर्स के क्लब को भी फिर से शुरू किया जाएगा.