अब ममता सरकार बांटेगी गाय, इस वजह से की तैयारी

News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 6:49 PM IST
अब ममता सरकार बांटेगी गाय, इस वजह से की तैयारी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 6:49 PM IST
गाय पर हो रही राजनीति अब पश्चिम बंगाल पहुंच गई है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में होने वाले पंचायत चुनाव से पहले हर पंचायत क्षेत्र में गाय के वितरण का निर्णय लिया है.

अपने पायलट प्रोजेक्ट में राज्य पशु संसाधन विकास विभाग ने एक खाका तैयार किया है. इसके अतंर्गत बीरभूम जिले में दो हजार ग्रामीण परिवारों को गाय वितरित किया जाएगा. विभाग इस योजना को आगे भी बढ़ाना चाहता है और अगले साल तक कई फेज में इसे दूसरे जिले में भी चलाना चाहता है.

पशु संसाधन विकास मंत्री स्वपन देबनाथ ने सीएनएन न्यूज 18 को बताया, इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य ग्रामीण परिवारों को दूध उत्पादन में खुद पर निर्भर करना और इसे बढ़ाना है. उन्होंने कहा, हम पहले ही ग्रामीण परिवारों को चिकन और बकरियां वितरित कर चुके हैं. इस साल हम इसमें गाय की बछिया को जोड़ रहे हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, गाय वितरित करने की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. ये सारी प्रक्रिया आने वाले कुछ महीनों में पूरी की जाएगी. देबनाथ ने कहा, त्रिणमूल कांग्रेस की सरकार के दौरान पश्चिम बंगाल में दुग्ध उत्पादन 16 फीसदी बढ़ा है. हालांकि, यहां भी थोड़ी खामिया हैं और हम इसे दूर करने का प्रयास कर रहे हैं.

मंत्री ने यह स्पष्ट किया कि यह प्रयास पंचायत चुनाव को देखते हुए नहीं शुरू किया गया है. निर्णय के मुताबिक हर परिवार को एक गाय मिलेगी.
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर