Home /News /nation /

Goa Election 2022: गोवा में BJP की सरकार बनवाने वाले GFP प्रमुख विजय सरदेसाई आज करेंगे ममता बनर्जी से मुलाकात

Goa Election 2022: गोवा में BJP की सरकार बनवाने वाले GFP प्रमुख विजय सरदेसाई आज करेंगे ममता बनर्जी से मुलाकात

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

माना जा रहा है कि गोवा फारवर्ड पार्टी के प्रमुख विजय सरदेसाई और ममता बनर्जी की मुलाकात के बाद गोवा में नए राजनीतिक समीकरण सामने आ सकते हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में बहुमत न मिलने के बावजूद बीजेपी की सरकार बनवाने में सरदेसाई का बड़ा हाथ था. पूरे चुनाव अभियान में बीजेपी विरोधी कैंपेन के दम पर उनकी गोवा फारवर्ड पार्टी ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की, लेकिन नतीजों के बाद उन्होंने बीजेपी को ही सरकार बनाने के लिए समर्थन देते हुए गठबंधन सरकार का हिस्सा बन गई थी. इसे लेकर उनकी खूब आलोचना भी हुई थी.

अधिक पढ़ें ...

    पणजी. पश्चिम बंगाल  (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) शनिवार को गोवा (GOA) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पूर्व सहयोगी और राज्य के पूर्व डिप्टी सीएम विजय सरदेसाई (Vijai Sardesai) से मुलाकात करेंगी. मतीन दिवसीय दौरे पर गोवा पहुंचीं ममता की यात्रा का तीसरा और आखिरी दिन है. माना जा रहा है कि दोनों की मुलाकात के बाद गोवा में नए राजनीतिक समीकरण सामने आ सकते हैं.  वहीं ममता से मुलाकात के पहले सरदेसाई ने ट्वीट कर कहा- जरूरत है कि हम साल 2022 (चुनाव) के बारे में सोचे.  उन्होंने ट्वीट किया, ‘भ्रष्ट और सांप्रदायिक सरकार को खत्म करने के लिए विपक्षी एकता महत्वपूर्ण है. आइए 2022 के बारे में गंभीर हों.’

    बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव (Goa Election 2017) में बहुमत न मिलने के बावजूद बीजेपी की सरकार बनवाने में सरदेसाई का बड़ा हाथ था. पूरे चुनाव अभियान में बीजेपी विरोधी कैंपेन के दम पर उनकी गोवा फारवर्ड पार्टी ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की, लेकिन नतीजों के बाद उन्होंने बीजेपी को ही सरकार बनाने के लिए समर्थन देते हुए गठबंधन सरकार का हिस्सा बन गई थी.

    TMC ने घोषणा की थी कि वह भाजपा शासित राज्य में अगले साल होने वाला विधानसभा चुनाव लड़ेगी. इससे पहले शुक्रवार को निर्दलीय विधायक रोहन खाउंते और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) विधायक चर्चिल अलेमाओ ने तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी से मुलाकात की थी.

    खाउंते ने ममता से मुलाकात के बाद कहा, ‘तृणमूल कांग्रेस और (चुनाव रणनीतिकार) प्रशांत किशोर कुछ समय से मेरे संपर्क में हैं. ‘ उन्होंने कहा, ‘यह जरूरी है कि भाजपा का मुकाबला करने के लिए हर कोई एकजुट हो.’ उन्होंने कहा, ‘मैं गोवा के लिए उनके (ममता के) विजन को समझना चाहता हूं…यह आम भावना है कि सभी राजनीतिक दलों को एकजुट (भाजपा के खिलाफ) होना चाहिए. मैं समझना चाहता हूं कि तृणमूल कांग्रेस गोवा के लिए क्या करना चाहती है.’ वहीं राकांपा विधायक अलेमाओ ने कहा कि उन्होंने ममता से शिष्टाचार भेंट की.

    यह भी पढ़ें: पणजीः दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने टीएमसी जॉइन की, ममता बनर्जी ने दिलाई पार्टी की सदस्यता

    40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी TMC
    टीएमसी ने गोवा की सभी 40 विधानसभा सीटों पर आगामी चुनाव लड़ने की घोषणा की है. पार्टी ने कई स्थानीय नेताओं को अपने पाले में लाने की कोशिशें शुरू कर दी हैं. बनर्जी के दौरे को 2022 के शुरु में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले राज्य में राजनीतिक मूड को भांपने के उनके प्रयास के रूप में देखा जा रहा है.

    दूसरी ओर बनर्जी ने शुक्रवार को गोवा में अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से कहा कि भाजपा उन्हें ‘हिंदू विरोधी’ कहती है. हालांकि उसे ‘चरित्र प्रमाण पत्र’ देने का कोई अधिकार नहीं है. बनर्जी ने कहा कि उनकी पार्टी के नाम ‘TMC’ में ‘टी’ का अर्थ टेंपल (मंदिर), ‘एम’ का मॉस्क (मस्जिद) और ‘सी’ का चर्च (गिरजाघर) है.

    टीएमसी प्रमुख ने कहा कि उनकी पार्टी राष्ट्रीय पार्टी है और ‘कहीं भी जा सकती है.’ जब उनसे पूछा गया कि क्या उनकी नजरें 2024 में प्रधानमंत्री पद पर हैं तो वह जवाब देने से बचती नजर आईं. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी वोट बांटने के लिए नहीं बल्कि राज्य को ‘मजबूत और आत्मनिर्भर’ बनाने के लिए यहां चुनाव लड़ना चाहती है. उन्होंने कहा कि गोवा का शासन दिल्ली से नहीं चलेगा.

    यह भी पढ़ें: क्या 2024 आम चुनाव में प्रधानमंत्री पद की रेस में शामिल होंगी ममता बनर्जी? जानें पश्चिम बंगाल सीएम का जवाब

    शुक्रवार को उन्होंने स्थानीय पार्टी नेताओं से मुलाकात की और यहां पास में मालिम जेट्टी में मछुआरा समुदाय के सदस्यों से भी बातचीत की. टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस, अभिनेत्री नफीसा अली और उद्यमी मृणालिनी देशप्रभु उनकी उपस्थिति में टीएमसी में शामिल हुए. (भाषा इनपुट के साथ)

    Tags: BJP, Congress, Goa, Goa Assembly Election 2022, TMC

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर