ममता बनर्जी बोलीं- पश्चिम बंगाल में लागू नहीं होने देंगे NRC, विधानसभा में प्रस्ताव पारित

भाषा
Updated: September 7, 2019, 7:36 PM IST
ममता बनर्जी बोलीं- पश्चिम बंगाल में लागू नहीं होने देंगे NRC, विधानसभा में प्रस्ताव पारित
ममता बनर्जी बोलीं- पश्चिम बंगाल में लागू नहीं होने देंगे NRC

सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) और विपक्षी दल कांग्रेस (Congress) की ओर से पेश संयुक्त प्रस्ताव पश्चिम बंगाल विधानसभा में ध्वनिमत से पारित हो गया.

  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने शुक्रवार को कहा कि राज्य की तृणमूल कांग्रेस (TMC) सरकार प्रदेश में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) लागू करने की अनुमति नहीं देगी. ममता ने विधानसभा (Assembly) में बताया कि एनआरसी का कार्यान्वयन कुछ नहीं, बल्कि बीजेपी (BJP) नीत केंद्र सरकार का राजनीतिक प्रतिशोध है. असम में एनआरसी की आलोचना करते हुए विधानसभा में एक प्रस्ताव भी पारित किया गया.

सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) और विपक्षी दल कांग्रेस (Congress) की ओर से पेश संयुक्त प्रस्ताव पश्चिम बंगाल विधानसभा में ध्वनिमत से पारित हो गया. विधानसभा में नियम 185 के तहत एनआरसी (NRC) पर एक प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान ममता ने कहा, ‘हमलोग बीजेपी को राष्ट्रीय नागरिक पंजी का कार्यान्वयन पश्चिम बंगाल में नहीं करने देंगे.’ उन्होंने कहा कि यह कुछ नहीं बल्कि देश में जारी आर्थिक संकट से लोगों का ध्यान भटकाने का प्रयास है.

असम में एनआरसी लागू
उल्लेखनीय है कि असम देश का एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां एनआरसी को लागू किया गया है. एनआरसी की अंतिम सूची का प्रकाशन 31 अगस्त को किया गया था.

सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि देश में बीजेपी के खिलाफ बोलने वाला कोई व्यक्ति नहीं है.

तरुण गोगोई ने सीजेआई को लिखा पत्र
वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तरुण गोगोई ने भी देश के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि एनआरसी के राज्य समन्वयक प्रतीक हजेला ने पिछले सप्ताह प्रकाशित अंतिम सूची को तैयार करते समय अपने कर्तव्य का निर्वहन नहीं किया. उन्होंने सीजेआई से इस मामले की समीक्षा करने का अनुरोध किया है.
Loading...

ये भी पढ़ें-

पिछले 60 साल में 40% चंद्र मिशन हुए फेल, सिर्फ 61 को मिली सफलता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 7, 2019, 7:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...