Home /News /nation /

मंदिर, मस्जिद और चर्च; ममता बनर्जी ने बताया टीएमसी का मतलब, कहा- गोवा का शासन दिल्ली से नहीं चलेगा

मंदिर, मस्जिद और चर्च; ममता बनर्जी ने बताया टीएमसी का मतलब, कहा- गोवा का शासन दिल्ली से नहीं चलेगा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी. (फाइल फोटो)

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी. (फाइल फोटो)

Mamata Banerjee in Goa: ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी पार्टी लोगों को धार्मिक आधार पर नहीं बांटती, भले ही वे हिंदू, मुस्लिम या ईसाई हों. टीएमसी ने गोवा की सभी 40 विधानसभा सीटों पर आगामी चुनाव लड़ने की घोषणा की है.

    पणजी. तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने शुक्रवार को गोवा में अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से कहा कि भाजपा उन्हें ‘हिंदू विरोधी’ कहती है, हालांकि उसे उन्हें ‘चरित्र प्रमाण पत्र’ देने का कोई अधिकार नहीं है. बनर्जी ने कहा कि उनकी पार्टी के नाम ‘टीएमसी’ में ‘टी’ का अर्थ टेंपल (मंदिर), ‘एम’ का मॉस्क (मस्जिद) और ‘सी’ का चर्च (गिरजाघर) है. टीएमसी प्रमुख ने कहा कि उनकी पार्टी राष्ट्रीय पार्टी है और ”कहीं भी जा सकती है.’’ जब उनसे पूछा गया कि क्या उनकी नजरें 2024 में प्रधानमंत्री पद पर हैं तो वह जवाब देने से बचती नजर आईं.

    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्य गोवा की तीन दिवसीय यात्रा के लिये बृहस्पतिवार शाम यहां पहुंची पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी वोट बांटने के लिए नहीं, बल्कि राज्य को ”मजबूत और आत्मनिर्भर” बनाने के लिए यहां चुनाव लड़ना चाहती है. उन्होंने कहा कि गोवा का शासन दिल्ली से नहीं चलेगा.

    ‘टीएमसी लोगों को धार्मिक आधार पर नहीं बांटती’
    शुक्रवार को उन्होंने स्थानीय पार्टी नेताओं से मुलाकात की और यहां पास में मालिम जेट्टी में मछुआरा समुदाय के सदस्यों से भी बातचीत की. टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस, अभिनेत्री नफीसा अली और उद्यमी मृणालिनी देशप्रभु उनकी उपस्थिति में टीएमसी में शामिल हुए. बनर्जी ने कहा कि उनकी पार्टी लोगों को धार्मिक आधार पर नहीं बांटती, भले ही वे हिंदू, मुस्लिम या ईसाई हों.

    सभी 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी टीएमसी
    टीएमसी ने गोवा की सभी 40 विधानसभा सीटों पर आगामी चुनाव लड़ने की घोषणा की है. पार्टी ने कई स्थानीय नेताओं को अपने पाले में लाने की कोशिशें शुरू कर दी हैं. बनर्जी के दौरे को 2022 के शुरू में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले राज्य में राजनीतिक मूड को भांपने के उनके प्रयास के रूप में देखा जा रहा है.

    ‘भारत के लोग भगवा पार्टी को हटा देंगे’
    गोवा में टीएमसी नेताओं के साथ अपनी पहली बातचीत के दौरान, बनर्जी ने भाजपा पर राज्य में उनके पोस्टर हटाने का आरोप लगाया और कहा कि भारत के लोग भगवा पार्टी को हटा देंगे. उन्होंने कहा, ”जब मैं गोवा आती हूं, तो वे मेरे पोस्टर खराब कर देते हैं. आपको भारत से हटा दिया जाएगा.” बनर्जी ने कहा कि अगर गोवा में टीएमसी सत्ता में आती है तो वह बदले के एजेंडे से नहीं, बल्कि राज्य के लिए काम करेगी.

    ममता ने बताया टीएमसी का मतलब
    बनर्जी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस एक राष्ट्रीय पार्टी है और वह कहीं भी जा सकती है. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी के नाम ‘टीएमसी’ के तीन अक्षरों का अर्थ ‘टेम्पल, मॉस्क और चर्च’ है. बनर्जी (66) ने कहा, ”भाजपा उन्हें ‘हिंदू विरोधी’ कहती है, हालांकि उसे उन्हें ‘चरित्र प्रमाण पत्र’ देने का कोई अधिकार नहीं है. पहले उन्हें अपना चरित्र तय करना चाहिये.”

    हमने पाक से कहा, जरूरत पड़ी तो सीमा पार भी आतंक पर करेंगे कार्रवाई: राजनाथ सिंह

    मीडिया से बात करते समय बनर्जी से पूछा गया कि क्या उनकी नजरें 2024 में प्रधानमंत्री पद पर हैं तो वह इसका जवाब देने से बचती नजर आईं. उन्होंने कहा, ”अगर मैं अभी आपको सबकुछ बता दूंगी तो बाद के लिये क्या बचेगा.” कांग्रेस का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी ने 60-70 साल तक चुनाव लड़ा है.

    उन्होंने कहा, ”पिछली बार (2017 के गोवा चुनाव में) आपने (कांग्रेस ने) भाजपा को सरकार बनाने का मौका दे दिया था. वे दोबारा ऐसा कर सकते हैं. हम उन पर कैसे भरोसा कर सकते हैं? टीएमसी गोवा के लिए अपना खून देने को तैयार है, लेकिन वह भाजपा के साथ समझौता नहीं करेगी.”

    Tags: Assembly Elections 2022, BJP, Congress, Goa, Goa Assembly Election 2022, Mamata banerjee, TMC

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर