Home /News /nation /

पश्चिम बंगाल से बाहर निकलने की तैयारी में TMC, आज से मुंबई दौरे पर ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल से बाहर निकलने की तैयारी में TMC, आज से मुंबई दौरे पर ममता बनर्जी

बीजेपी शासित राज्यों में चुनाव लड़ने की तैयारी, पार्टी संविधान में संशोधन का फैसला, आज से मुंबई दौरे पर ममता बनर्जी  (फाइल फोटो)

बीजेपी शासित राज्यों में चुनाव लड़ने की तैयारी, पार्टी संविधान में संशोधन का फैसला, आज से मुंबई दौरे पर ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

Mamata Banerjee Mumbai Visit: तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पार्टी संविधान में संशोधन करने का फैसला किया है. दरअसल पार्टी बीजेपी शासित राज्यों में चुनाव लड़ने की तैयारी में है इसलिए संविधान में संशोधन करने का फैसला लिया गया है ताकि अन्य राज्य के नेताओं को संचालन समिति में जगह दी जा सके. इससे पहले ममता बनर्जी ने इस बात के संकेत दिए थे कि वह अपनी पार्टी के विस्तार के कार्यक्रम को आगे जारी रखेंगी और विभिन्न राज्यों का दौरा करेंगी

अधिक पढ़ें ...

    कोलकाता: बीजेपी शासित राज्यों (BJP Ruled States) में चुनाव लड़ने और राष्ट्रीय स्तर पर एक मजबूत विपक्षी पार्टी के तौर पर उभरने के लिए तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) ने कमर कस ली है. अपनी इस योजना को आगे बढ़ाते हुए टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने सोमवार को अपनी पार्टी के संविधान में संशोधन करने का फैसला किया है. ताकि अन्य राज्यों के नेताओं को संचालन समिति में शामिल किया जा सके. कुछ दिन पहले ममता बनर्जी ने इस बात के संकेत दिए थे कि वह अपनी पार्टी के विस्तार के कार्यक्रम को आगे जारी रखेंगी और विभिन्न राज्यों का दौरा करेंगी.

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इसी कड़ी में आज से 3 दिवसीय मुंबई दौरे पर रहेंगी. इस दौरान वह राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार के अलावा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) से भी मुलाकात करेंगी. ममता बनर्जी 1 दिसंबर को मुंबई में उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगी और उन्हें अगले साल अप्रैल में होने वाले बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट में आमंत्रित करेंगी. तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘ममता बनर्जी कल से मुंबई के तीन दिवसीय दौरे पर होंगी. वह राकांपा प्रमुख शरद पवार और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रीउद्धव ठाकरे के साथ बैठक करेंगी. मुख्यमंत्री का लक्ष्य राज्य में निवेश आकर्षित करना भी है.’’

    वहीं अन्य राज्यों में अपनी पैठ बढ़ाने के लिए पार्टी के संविधान में संशोधन का फैसला ममता बनर्जी के दक्षिण कोलकाता स्थित आवास पर आयोजित संचालन समिति की बैठक में लिया गया. जहां उन्होंने कांग्रेस के साथ संबंध तोड़ने के बाद 1998 में टीएमसी के गठन की घोषणा की थी. तब से पार्टी के नेताओं ने सभी महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाली ममता बनर्जी के साथ टीएमसी को आगे बढ़ाया है.

    यह भी पढ़ें:  IIT बॉम्बे पासआउट, Twitter में इंजीनियर से CEO पद का सफर, जानें कौन हैं पराग अग्रवाल

    बैठक में शामिल हुए कई बड़े नेता
    सोमवार को हुई इस बैठक में पूर्व केंद्रीय मंत्री और मार्च में टीएमसी में शामिल हुए यशवंत सिन्हा, जनता दल (यूनाइटेड) के पूर्व राज्यसभा सदस्य पवन वर्मा, हरियाणा के पूर्व कांग्रेस सांसद अशोक तंवर, मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने भाग लिया. 24 नवंबर को 11 कांग्रेस विधायकों और टीएमसी के शीर्ष नेताओं के साथ पूर्व टेनिस स्टार लिएंडर पेस टीएमसी में शामिल हुए थे.

    बैठक के बाद राज्यसभा में टीएमसी के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा, “अभी टीएमसी संचालन समिति के सभी सदस्य पश्चिम बंगाल से हैं. चूंकि हमारी पार्टी अब अन्य राज्यों में विस्तार कर रही है, इसलिए नेतृत्व ने आज संविधान में संशोधन करने का फैसला किया ताकि सभी क्षेत्रों के नेताओं को संचालन समिति में शामिल किया जा सके”.ओ ब्रायन ने आगे कहा, “संविधान कैसे और कब संशोधित किया जाएगा, यह ममता बनर्जी को तय करना है. संचालन समिति की अगली बैठक दिल्ली में होगी. ये परिवर्तन आवश्यक हैं क्योंकि टीएमसी राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार कर रही है.”

    Tags: BJP, CM Mamata Banerjee, PM Modi, TMC

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर