लाइव टीवी

NPR खतरनाक खेल, यह NRC का पूर्व संकेत: ममता बनर्जी

भाषा
Updated: January 20, 2020, 6:11 PM IST
NPR खतरनाक खेल, यह NRC का पूर्व संकेत: ममता बनर्जी
ममता बनर्जी ने कहा है कि NPR,NRC के क्रियान्वयन का पूर्व संकेत है

ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने एनपीआर (NPR) की कवायद को ‘‘खतरनाक खेल’’ करार देते हुए कहा कि माता-पिता के जन्मस्थान का विवरण मांगने वाला फॉर्म कुछ और नहीं, बल्कि राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) के क्रियान्वयन का पूर्व संकेत है.

  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने पूर्वोत्तर (North-Eastern) और गैर भाजपा शासित राज्यों के अपने समकक्षों से सोमवार को अपील की कि वे राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) की कवायद में शामिल होने से पहले इसके विवरण खंडों का संज्ञान लें.

बनर्जी ने एनपीआर (NPR) की कवायद को ‘‘खतरनाक खेल’’ करार देते हुए कहा कि माता-पिता के जन्मस्थान का विवरण मांगने वाला फॉर्म कुछ और नहीं, बल्कि राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) के क्रियान्वयन का पूर्व संकेत है.

BJP शासित पूर्वोत्तर राज्यों के CM से कानून को ठीक से पढ़ने की अपील की
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, ‘‘मैं भाजपा (BJP) शासित पूर्वोत्तर-त्रिपुरा, असम, मणिपुर और अरुणाचल तथा विपक्षी दलों के शासन वाले राज्यों के सभी मुख्यमंत्रियों से अपील करूंगी कि वे निर्णय पर पहुंचने से पहले कानून को ठीक तरह से पढ़ें और एनपीआर फॉर्म के विवरण खंडों का संज्ञान लें.’’ मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मैं उनसे इस कवायद में शामिल न होने का आग्रह करती हूं क्योंकि स्थिति बहुत बुरी है.’’

CAA के खिलाफ जल्द प्रस्ताव पारित करेगी TMC
तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ जल्द ही प्रस्ताव पारित करेगी. बनर्जी ने कहा कि उन्हें मीडिया में आई खबरों से पता चला है कि माता-पिता के एनपीआर फॉर्म (NPR Form) में जन्मस्थान से जुड़ा कॉलम भरना अनिवार्य नहीं है. उन्होंने कहा कि यदि यह अनिवार्य नहीं है तो फिर इस कॉलम को फॉर्म में क्यों रखा गया है? इन सवालों को हटाने का प्रयास किया जाना चाहिए.

अगले 4 दिनों तक बंगाल में CAA विरोधी रैलियों का नेतृत्व करेंगी ममतामुख्यमंत्री (CM) ने सिलीगुड़ी के लिए रवाना होने से पहले दावा किया, ‘‘यदि यह कॉलम फॉर्म में बरकरार रहता है तो इसे न भरने वाले अपने आप बाहर हो जाएंगे. ऐसी आशंका है....’’ ममता बनर्जी उत्तर बंगाल में अगले चार दिन तक संशोधित नागरिकता कानून (CAA) विरोधी रैलियों का नेतृत्व करेंगी.

यह भी पढ़ें: कौन हैं CAA के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे लोगों को पीटने वालीं ADM प्रिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 5:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर