Home /News /nation /

ममता बनर्जी ने कोलकाता में लॉन्‍च की 'मां' कैंटीन, मात्र 5 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन

ममता बनर्जी ने कोलकाता में लॉन्‍च की 'मां' कैंटीन, मात्र 5 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  (फ़ाइल फोटो)

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (फ़ाइल फोटो)

West Bengal Assembly Election: पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर सत्‍तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख व मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने एक योजना की शुरूआत की है, इसे मां नाम दिया गया है. इसके तहत निर्धन लोगों को पांच रुपए में भोजन उपलब्‍ध कराया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    कोलकाता. पश्चिम बंगाल में अगले महीनों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Election)  से ठीक पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  (Chief Minister Mamata Banerjee)  ने सोमवार को ‘मां’ योजना की डिजिटल तरीके से शुरुआत की, जिसके तहत राज्य सरकार निर्धनों को पांच रुपए के किफायती मूल्य पर भोजन मुहैया कराएगी. इस योजना के तहत पांच रुपए में लोगों को थाली में चावल, दाल, एक सब्जी और अंडा करी मिलेगी.

    इस मौके पर मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी  ने कहा कि राज्य सरकार प्रति प्लेट 15 रुपये की सब्सिडी वहन करेगी और लोगों को यह पांच रुपये में मिलेगी. उन्होंने कहा कि स्वयं-सहायता समूह हर दिन अपराह्न एक बजे से तीन बजे के बीच अलग-अलग रसोइयों का संचालन करेंगे तथा धीरे-धीरे राज्य में हर जगह ऐसे रसोईघर स्थापित किए जाएंगे. ममता ने कहा, “किसी दिन मैं जाकर इसे चखूंगी.” इस योजना के तहत लोगों को भोजन ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर मिलेगा.

    मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, “यह अनूठा विचार है. हमने बजट में इस योजना की घोषणा की थी और आठ दिनों के भीतर इसे शुरू करने में सफल रहे.’’ उन्होंने इतने कम समय में इसे संभव बनाने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों का धन्यवाद दिया. तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता ने कहा कि राज्य सरकार ने इस योजना के लिए 1,00 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.

    उन्होंने कहा, “यह प्रायोगिक आधार पर शुरू किया गया है और शुरुआत में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं.” पहले दिन, कोलकाता के अलावा मालदा, दक्षिण दिनाजपुर, पश्चिमी मेदिनीपुर और हावड़ा जैसे जिलों में कुछ स्थानों पर ‘मां’ रसोई शुरू हुयी. सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने पिछले साल सितंबर में राज्य में ‘दीदीर रानाघर’ नाम की ऐसी ही पहल शुरू की थी जिसमें लॉकडाउन के दौरान अपनी नौकरियां गंवाने वाले प्रवासी मजदूरों को पांच रुपये में भोजन दिया जाता था. गौरतलब है कि राज्य में विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने हैं.

    Tags: Chief Minister Mamata Banerjee, Mamta Banarjee, Mamta Banerjee news hindi, Mamta government, TMC, West Bengal Assembly Election

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर