Mamta vs BJP in West Bengal: एग्‍ज‍िट पोल बीजेपी के ल‍िए बंगाल में लाया यह अच्‍छी खबर? खेला होबे या खेला शेष, मिल गए अनुमान

एक्जिट पोल के नतीजों में पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर का पूर्वानुमान जताया गया है.

एक्जिट पोल के नतीजों में पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर का पूर्वानुमान जताया गया है.

Mamta vs BJP in West Bengal: कई एग्‍ज‍िट पोल्‍स में बीजेपी को बंगाल में सबसे बड़ी राजनीतिक दल के रूप में द‍िखाया गया है. अगर ऐसा होता है तो प‍िछले व‍िधानसभा चुनाव में 3 सीटें हास‍िल करने वाली बीजेपी के ल‍िए यह बड़ी उपलब्‍ध‍ि होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2021, 11:05 AM IST
  • Share this:
कई चैनलों और एजेंसियों द्वारा गुरुवार को जारी किए गए एक्जिट पोल के नतीजों में पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर का पूर्वानुमान जताया गया है. पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के तहत आठवें और आखिरी चरण का मतदान संपन्न होने के साथ ही चैनलों और एजेंसियों के एक्जिट पोल सामने आने लगे. चैनलों व एजेंसियों का बंगाल को लेकर अलग-अलग अनुमान सामने आया है. पर इनमें से कई एग्‍ज‍िट पोल्‍स में बीजेपी को बंगाल में सबसे बड़ी राजनीतिक दल के रूप में द‍िखाया गया है. अगर ऐसा होता है तो प‍िछले व‍िधानसभा चुनाव में 3 सीटें हास‍िल करने वाली बीजेपी के ल‍िए यह बड़ी उपलब्‍ध‍ि होगी.

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस के बीच बहुत ही कांटे की टक्कर का अनुमान लगाया है. उसके मुताबिक, बीजेपी गठबंधन को 134 से 160 सीटें मिल सकती हैं जबकि तृणमूल कांग्रेस गठबंधन को 130 से 156 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है.

रिपब्लिक-सीएनएक्स के सर्वेक्षण में बीजेपी को तृणमूल कांग्रेस पर थोड़ी बढ़त दिखाई गई है. उसके मुताबिक, राज्य की 294 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी को 138 से 148 सीटें मिल सकती है जबकि तृणमूल कांग्रेस 128 से 138 सीटों के बीच सिमट सकती है. लेफ्ट को 4-8 सीट, कांग्रेस को 6 से 9 सीट, आईएसएफ को 1 से 3 सीट और अन्‍य को 1 से 3 तीन सीटें म‍िलने का अनुमान है.

हालांकि, टाइम्स नाउ-सी वोटर के सर्वेक्षण में तृणमूल कांग्रेस को 162 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है जबकि भाजपा को 115 सीटें मिल सकती हैं.
जन की बात ने अपने सर्वेक्षण में पश्चिम बंगाल में भाजपा को 162 से 185 सीटें मिलने का अनुमान जताया है जबकि उसके मुताबिक तृणमूल कांग्रेस 104 से 121 सीटों पर सिमट सकती है.

Mamta vs BJP in West Bengal, Bengal Exit Poll, Bengal assembly election, assembly election, Mamta Banerjee, Narendra Modi, BJP, TMC,

वर्ष 2016 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को 211 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. इन अनुमानों के बीच दिल्ली विश्वविद्यालय के विकासशील देशों के शोध केंद्र (डीसीआरसी) ने अपने सर्वेक्षण में दावा किया है कि बंगाल में ममता बनर्जी की वापसी होगी जबकि असम में भाजपा अपनी सत्ता बचाने में सफल रहेगी. इस सर्वेक्षण में 1000 छात्रों ने हिस्सा लिया और इसमें पश्चिम बंगाल और असम के विभिन्न विश्वविद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों और शोधकर्ताओं ने भी भागीदारी की है. इस सर्वेक्षण के मुताबिक बंगाल में तृणमूल कांग्रेस को 149 के करीब सीटें मिलेंगी जबकि भाजपा को 123 के करीब सीटें मिल सकती हैं. इस सर्वेक्षण के मुताबिक असम में भाजपा 99 सीटों के साथ सत्ता में वापसी करती दिख रही है जबकि कांग्रेस 19 सीटों पर सिमट सकती है.



अनुमानों के मुताबिक, बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस के बीच दोतरफा लड़ाई में कांग्रेस और वामपंथी दल पहले के मुकाबले और सिमट जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज