लाइव टीवी

EVM में खराबी की शिकायत निकली 'झूठी', युवक गिरफ्तार

News18Hindi
Updated: April 24, 2019, 8:02 AM IST
EVM में खराबी की शिकायत निकली 'झूठी', युवक गिरफ्तार
जब निर्वाचन अधिकारियों ने लड़के की शिकायत के बाद टेस्ट वोटिंग की तो उसकी शिकायत झूठी पाई गई.

जब निर्वाचन अधिकारियों ने लड़के की शिकायत के बाद टेस्ट वोटिंग की तो उसकी शिकायत झूठी पाई गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 24, 2019, 8:02 AM IST
  • Share this:
केरल के तिरुवनंतपुरम में पुलिस ने मंगलवार को तीसरे चरण की वोटिंग के दौरान 21 साल के एक शख्स को लोकसभा चुनाव में बूथ में ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत झूठी निकलने के बाद गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने बताया कि इबिन बाबू नाम का इस शख्स पर आईपीसी की धारा 177 के तहत केस दर्ज किया गया था. जब निर्वाचन अधिकारियों ने लड़के की शिकायत के बाद टेस्ट वोटिंग की तो उसकी शिकायत झूठी पाई गई.

हालांकि पुलिस ने युवक को बाद में जमानत पर रिहा कर दिया. इबिन बाबू ने निर्वाचन अधिकारियों से शिकायत की थी कि उसने एक विशेष उम्मीदवार को वोट किया था लेकिन वीवीपैट ने दूसरे उम्मीदवार को वोट पड़ते हुए दिखाया. शिकायत के बाद पीठासीन अधिकारी और पोलिंग एजेंटों की मौजूदगी में एक टेस्ट वोट किया गया, जिसमें शिकायत झूठी निकली.

ये भी पढ़ें- PM मोदी ने नहीं किया आचार संहिता का उल्लंघन, चुनाव आयोग से मिली क्लीन चिट

निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि ईवीएम को लेकर बढ़ती झूठी शिकायतों और आरोपों को देखते हुए आरोपी युवक को पुलिस को सौंप दिया गया. हालांकि विपक्षी कांग्रेस ने आयोग के इस कदम की आलोचना की. उन्होंने कहा कि बूथ पर पोलिंग अधिकारियों से शिकायतें लिखित में लेने के लिए कहा गया है.

जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के. वासुकी ने कहा, 'पीठासीन अधिकारी ने इबिन को चुनाव नियम 1961 के तहत निर्वाचन अधिकारियों और पोलिंग एजेंटों की मौजूदगी में टेस्ट वोट डालने की अनुमति दी. जब टेस्ट वोट में यह बात सामने आई कि इबिन का आरोप झूठा था तो उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया.'

ये भी पढ़ें- गुजरात: 'मोदी लहर' भुनाने की कोशिश में BJP, कांग्रेस ने उठाए मुद्दे

राज्य में सभी 20 लोकसभा सीटों मंगलवार को मतदान हुआ. राज्य के अलपुझा जिले और राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम के चेर्थला में मतदान के शुरुआती घंटों में कुछ बूथों पर ईवीएम में गड़बड़ी की बात सामने आई. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टीका राम मीणा ने वोटिंग मशीनों में व्यापक तकनीकी मुद्दे होने की बात खारिज कर दी और कहा कि केवल कुछ एक मामलों की जानकारी आई है.ये भी पढ़ें- थरूर बोले- कोई भी बटन दबाओ वोट BJP को जा रहा है, वायनाड सीट पर NDA उम्मीदवार ने की दोबारा वोटिंग की मांग

बता दें मंगलवार को तिरुवनंतपुरम सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार शशि थरूर ने भी ईवीएम में गड़बड़ी की बात की. उन्होंने कहा कि ईवीएम में कोई भी बटन दबाओ तो वोट बीजेपी को ही जा रहा है. थरूर के साथ ही एनडीए के एक उम्मीदवार तुषार वेल्लापल्ली ने भी ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत को लेकर चुनाव अधिकारियों को पत्र लिखकर उनके बूथ पर दोबारा मतदान करवाने का अनुरोध किया.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 24, 2019, 7:47 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर