लाइव टीवी

ओडिशा में यातायात नियमों के उल्लंघन के लिये 42,500 रुपये का जुर्माना

भाषा
Updated: February 8, 2020, 8:56 PM IST
ओडिशा में यातायात नियमों के उल्लंघन के लिये 42,500 रुपये का जुर्माना
संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के प्रावधानों के तहत दोपहिया वाहन के मालिक के नाम पर चालान जारी किया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

अधिकारियों ने कहा कि नाबालिग बिना हेलमेट पहने मोटरसाइकिल चलाते पाया गया. उसके पीछे उसके दो मित्र बैठे हुए थे.

  • Share this:
भुवनेश्वर. ओडिशा (Odisha) के भद्रक (Bhadrak) जिले में परिवहन प्राधिकरण ने नाबालिग को अपनी मोटसाइकिल चलाने देने और यातायात नियमों के उल्लंघन के लिए नये मोटर वाहन कानून (New Motor Vehicle Act) के तहत एक व्यक्ति पर 42, 500 रुपये का जुर्माना लगाया है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने कहा कि नाबालिग बिना हेलमेट पहने मोटरसाइकिल चलाते पाया गया. उसके पीछे उसके दो मित्र बैठे हुए थे.

मालिक के नाम जारी किया चालान
यातायात निरीक्षक धनेश्वर नायक ने कहा कि संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के प्रावधानों के तहत दोपहिया वाहन के मालिक के नाम पर चालान जारी किया गया है. उन्होंने कहा, 'लड़का गुरुवार को सड़क पर उल्टी दिशा में मोटरसाइकिल चलाता पाया गया. हमने यातायात नियमों के उल्लंघन के लिये कुल मिलाकर 42,500 रुपये का जुर्माना लगाया है.'

इतना लगा है जुर्माना

इनमें से 500 रुपये जुर्माना सामान्य अपराध, 5,000 का जुर्माना बिना वैध कागजात के वाहन चलाने की अनुमति देने, 5,000 रुपये का जुर्माना ड्राइविंग लाइसेंस के बिना गाड़ी चलाने, 5,000 रुपये का जुर्माना उल्टी दिशा में वाहन चलाने, 1,000 रुपये का जुर्माना एक से ज्यादा व्यक्ति को पीछे बैठाकर गाड़ी चलाने और 1,000 रुपये का जुर्माना बिना हेलमेट के वाहन चलाने के लिये लगाया गया है.

नायक ने कहा कि इसके अलावा 25 हजार रुपये का जुर्माना मोटर वाहन कानून 2019 के तहत किशोरों द्वारा किये गए अपराध के लिये लगाया गया है.

ये भी पढ़ें-बच्चे का आधार बनाने के लिए जरूरी हैं ये डॉक्युमेंट्स, आसानी से हो जाएगा एडमिशन

नौकरी करने वालों के लिए बेहद जरूरी है पैन कार्ड, आज ही जान लें इससे जुड़े नियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 8:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर