निज़ाम के सारे बेशकीमती सामान बरामद, हीरे जड़े टिफिन में रोज़ खाना खाते थे चोर: पुलिस

इन बर्तनों का इस्तेमाल हैदराबाद के अंतिम निजाम मीर उस्मान अली खान, आसफ जाह (सातवें) ने किया था. अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में इन प्राचीन सामानों की कीमत तकरीबन 50 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

News18Hindi
Updated: September 11, 2018, 1:34 PM IST
निज़ाम के सारे बेशकीमती सामान बरामद, हीरे जड़े टिफिन में रोज़ खाना खाते थे चोर: पुलिस
अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में इन प्राचीन सामानों की कीमत तकरीबन 50 करोड़ रुपये बताई जा रही है.
News18Hindi
Updated: September 11, 2018, 1:34 PM IST
हैदराबाद में पुरानी हवेली स्थित निज़ाम के म्यूजियम से चोरी हुए हीरा जड़े सोने के एक टिफिन सहित कई ऐंटीक सामान पुलिस ने बरामद कर लिए हैं. इन बर्तनों का इस्तेमाल हैदराबाद के अंतिम निज़ाम मीर उस्मान अली खान, आसफ जाह (सातवें) ने किया था. अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में इन प्राचीन सामानों की कीमत तकरीबन 50 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

पुलिस के मुताबिक, ये चोर दो सितंबर की रात म्यूजियम से हीरे जड़े दो किलोग्राम वजनी सोने का एक टिफिन और माणिक, हीरा व पन्ना जड़ित एक कप, एक थाली और एक चम्मच चुरा कर मुंबई भाग गए थे और वहां एक लग्जरी होटल में छुपे हुए थे.

पुलिस ने उन चोरों का पता लगाने के लिए 15 स्पेशल टीम गठित की थी, जिसने उन्हें मुंबई से धर दबोचा और चोरी हुए सारे सामान भी बरामद कर लिए. पुलिस ने बताया कि ये चोर सातवें निज़ाम की इस बेशकीमती टिफिन में रोज खाना खाया करते थे.

निज़ाम म्यूजियम में हुई चोरी का सीसीटीवी फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था, इसमें दिख रहा है कि दो नकाबपोश लोग इमारत से बाहर निकलते हैं और फिर बाइक पर सवार होकर वहां से फरार हो गए.

पुलिस का कहना है, 'घटनास्‍थल को देखकर लग रहा है कि चोर लकड़ी के वेंटिलेटर के जरिए कमरे में घुसे और दीवार फांदने के लिए रस्‍सी का सहारा लिया. चोरों को कमरे के बारे में पूरी जानकारी पहले से थी और उन्‍होंने सीसीटीवी कैमरे को भी घुमा दिया ताकि वे पकड़ में न आएं.'
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर