Home /News /nation /

Manish Gupta Murder Case: CBI जांच की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य को भेजा नोटिस

Manish Gupta Murder Case: CBI जांच की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य को भेजा नोटिस

मनीष गुप्ता  की गोरखपुर में कथित तौर पर हत्या कर दी गई थी. 
 (File photo)

मनीष गुप्ता की गोरखपुर में कथित तौर पर हत्या कर दी गई थी. (File photo)

योगी सरकार से मदद की गुहार लगाते हुए मनीष गुप्ता की पत्नी ने सीबीआई जांच की मांग की थी. जिस पर मुख्यमंत्री योगी ने सीबीआई जांच की संस्तुति करने के साथ ही केस ट्रांसफर किए जाने तक पूरे प्रकरण की जांच एसआईटी से कराने का निर्देश दिया था. अब तक की एसआईटी जांच में पुलिस द्वारा पीटे जाने की वजह से व्यापारी मनीष गुप्ता की मौत होने की बात सामने आ रही है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश स्थित गोरखपुर में व्यवसायी मनीष गुप्ता (Manish Gupta Case) की संदिग्ध मौत के मामले में शुक्रवार को सु्प्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान मामले की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) से जांच कराए जाने की मांग का मुद्दा उठा. जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) ने पूछा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की है या नहीं, इस पर याचिकाकर्ता ने कहा कि सिफारिश की गई है लेकिन अभी तक सीबीआई ने केस पर काम शुरू नहीं किया है. इसके बाद कोर्ट ने केंद्र और यूपी सरकार को नोटिस दिया है. अब इस मामले में 12 नवंबर को सुनवाई होगी.

    इससे पहले हत्या का मुकदमा दर्ज होने से पहले एसएसपी ने चेकिंग के दौरान लापरवाही के आरोप में इंस्पेक्टर सहित छह पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया था. मुकदमा दर्ज होने के बाद मनीष की पत्नी मीनाक्षी की मांग पर प्रशासन ने मामले की गंभीरता को समझा और जांच एसआईटी को सौंपी. एसआईटी पिछले 10 दिनों से गोरखपुर में डेरा डाले हुए है और हर पहलू की जांच कर रही है.

    क्या है मामला?
    गौरतलब है कि रामगढ़ताल थाना के कृष्णा पैलेस होटल के कमरा नंबर 512 में बीते 27 सितंबर को संदिग्ध परिस्थितियों में कानपुर के व्यापारी मनीष गुप्ता की मौत हो गई थी. मनीष की मौत को लेकर शुरुआत में एसएसपी गोरखपुर ने उसे हादसा बताया था.

    हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट एसएसपी के बयान से उलटा साबित होने पर मृतक की पत्नी मीनाक्षी गुप्ता ने योगी सरकार से मदद की गुहार लगाते हुए सीबीआई जांच की मांग की थी. जिस पर मुख्यमंत्री योगी ने सीबीआई जांच की संस्तुति करने के साथ ही केस ट्रांसफर किए जाने तक पूरे प्रकरण की जांच एसआईटी से कराने का निर्देश दिया था. अब तक की एसआईटी जांच में पुलिस द्वारा पीटे जाने की वजह से व्यापारी मनीष गुप्ता की मौत होने की बात सामने आ रही है. (सुशील पांडेय के इनपुट के साथ)

    Tags: Gorakhpur news, Manish Gupta murder arrest, Supreme Court, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर