लाइव टीवी

पूर्व PM मनमोहन सिंह ने कहा-नरसिम्हा राव अगर मान लेते गुजराल की सलाह, तो नहीं होता सिख दंगा

News18Hindi
Updated: December 5, 2019, 8:11 AM IST
पूर्व PM मनमोहन सिंह ने कहा-नरसिम्हा राव अगर मान लेते गुजराल की सलाह, तो नहीं होता सिख दंगा
सिंख दगों पर मनमोहन सिंह का बड़ा बयान

पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह (Former Prime Minister Manmohan Singh ) ने ये बातें गुजराल की 100वीं जयंती पर आयोजित एक समारोह में कही.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2019, 8:11 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह (Former Prime Minister Manmohan Singh) ने 1984 के सिख दंगे पर एक बड़ा बयान दिया है. मनमोहन सिंह ने कहा कि अगर तत्कालीन गृह मंत्री पीवी नरसिम्हा राव (Narsimha Rao ) ने इंद्र कुमार गुजराल (IK Gujaral) की सलाह मानी होती, तो दिल्ली में सिख नरसंहार को टाला जा सकता था. पूर्व प्रधानमंत्री ने ये बातें गुजराल की 100वीं जयंती पर आयोजित एक समारोह में कही.

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कहा, 'दिल्‍ली में जब 84 के सिख दंगे हो रहे थे, गुजराल जी उस समय के गृह मंत्री नरसिम्हा राव के पास गए. उन्‍होंने राव से कहा कि हालात बेहद गंभीर है और सरकार को जल्द से जल्द सेना को बुलाने की जरूरत है, लेकिन तत्कालीन सरकार ने गुजराल की सलाह पर गौर नहीं किया.

 

क्या हुआ था सिख दंगे में?
1984 में इंदिरा गांधी की उनके अंगरक्षकों ने हत्या कर दी थी. इसके बाद देश के कई शहरों में सिख विरोधी दंगे भड़क उठे थे.  देश भर में 3 हज़ार से ज़्यादा लोग मारे गए थे. अकेले दिल्ली में 2 हज़ार से ज़्यादा लोगों की जान गई थी. कहा जाता रहा है कि कांग्रेस पार्टी के कुछ कार्यकर्ता इसमें सक्रिय रूप से शामिल थे. इंदिरा गांधी की हत्या के बाद भीड़ सड़कों पर उतर आई और खून के बदले खून का नारा लगा रहा थी.
जिंदा जलाए गए थे लोग
दिल्ली के कई इलाकों में जमकर लूटपाट और हत्याएं की गईं. यहां दुकानों, घरों और गुरुद्वारों में लूटपाट करने के बाद उनमें आग लगा दी गई. पाकिस्तान से आए सिखों की बस्तियों, स्लम और गावों में हत्या और रेप के साथ लूटपाट और आगजनी की वारदातों को अंजाम दिया गया.  घरों में आग लगा दी गई और पुरुषों एवं जवान लड़कों की पीट-पीटकर, तलवार से हत्या कर दी गई. कुछ को जिंदा जलाकर मार दिया गया. बड़ी संख्या में महिलाओं का अपहरण और रेप किया गया.

ये भी पढ़ें:

106 दिन बाद जेल से बाहर आए चिदंबरम, सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे दस जनपथ

सरकार की खास स्कीम में मंथली ₹200 निवेश करें कपल, सालाना ₹72 हजार मिलेगी पेंशन

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 5, 2019, 7:53 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर