लाइव टीवी

करतारपुर कॉरिडोर के खुलने से भारत-पाकिस्तान संबंधों में काफी सुधार होगा: मनमोहन सिंह

भाषा
Updated: November 9, 2019, 9:44 PM IST
करतारपुर कॉरिडोर के खुलने से भारत-पाकिस्तान संबंधों में काफी सुधार होगा: मनमोहन सिंह
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि करतारपुर गलियारे के खुलने से भारत और पाकिस्तान के संबंधों में ‘बहुत सुधार’ होगा (फोटो क्रेडिट- PTI)

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने भारतीय सिख (Sikh) श्रद्धालुओं के वीजामुक्त प्रवेश (Visa Free Entry) के लिए इस ऐतिहासिक गलियारे (Historical Corridor) का औपचारिक रूप से उद्घाटन किया.

  • Share this:
करतारपुर. पूर्व प्रधानमंत्री (Former PM) मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने कहा है कि करतारपुर गलियारे (Kartarpur Corridor) के खुलने से भारत और पाकिस्तान (Pakistan) के संबंधों में ‘बहुत सुधार’ होगा.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने भारतीय सिख (Sikh) श्रद्धालुओं के वीजामुक्त प्रवेश (Visa Free Entry) के लिए इस ऐतिहासिक गलियारे (Historical Corridor) का औपचारिक रूप से उद्घाटन किया.

पहले जत्थे में शामिल रहे ये गणमान्य लोग
उन्होंने भारतीय श्रद्धालुओं के पहले जत्थे का स्वागत किया. यह जत्था पाकिस्तान के करतारपुर के गुरूद्वारा दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक (Dera Baba Nanak) धर्मस्थल से जोड़ने वाले गलियारे से पाकिस्तान पहुंचा.

सिंह भी इसी जत्थे में यहां पहुंचे हैं. इसमें अकाल तख्त के जत्थेदार हरप्रीत सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh), पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर सिंह बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, क्रिकेट से राजनीति में उतरे नवजोत सिंह सिद्धू तथा भाजपा सांसद सन्नी देओल अन्य नेता शामिल हैं.

मनमोहन सिंह ने कहा कि इससे भारत-पाक संबंधों में होगा सुधार
पूर्व प्रधानमंत्री (Former PM) मनमोहन सिंह ने पाकिस्तानी संवाददाताओं से बातचीत में इस गलियारे को खोले जाने को ‘एक बड़ा पल’ करार दिया. उन्होंने कहा, ‘‘इस शुरुआत के फलस्वरूप भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में काफी सुधार होगा.’’
Loading...

दो बार प्रधानमंत्री रहे 87 वर्षीय सिंह और उनकी पत्नी ने गुरूद्वारा दरबार साहिब (Gurdwara Darbar Sahib) में मत्था टेका. ‘नेशन’ अखबार के मुताबिक पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि सिख समुदाय 70 सालों से इस निर्बाध और स्वतंत्र गलियारे की मांग करते रहे हैं और यह एक अच्छी शुरूआत है.

पीएम मोदी ने भी किया इमरान खान का धन्यवाद
पीएम मोदी ने कहा, 'यह मेरा सौभाग्य है कि मैं आज देश को करतारपुर साहब कॉरिडोर समर्पित कर रहा हूं. इस दौरान पीएम मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा, 'मैं इमरान खान का बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने भारतीय सिख श्रद्धालुओं की भावनाओं को समझा.'

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि आज इस पवित्र धरती पर आकर मैं धन्यता का अनुभव कर रहा हूं. उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी (Guru Nanak Dev), सिर्फ सिख पंथ की भारत की ही धरोहर नहीं, बल्कि पूरी मानवता के लिए प्रेरणा पुंज हैं.' करतारपुर कॉरिडोर को बनने के बाद गुरुद्वारे के दर्शन आसान हो जाएंगे. 'गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश-उत्सव से पहले, इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट, करतारपुर साहिब कॉरिडोर का खुलना, हम सभी के लिए दोहरी खुशी लेकर आया है. इस कॉरिडोर के बनने के बाद अब गुरुद्वारा दरबार साहब के दर्शन आसान हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: करतारपुर कॉरिडोर: जब पीएम मोदी ने मनमोहन सिंह से गर्मजोशी से मिलाया हाथ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 9, 2019, 9:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...