LIVE NOW

Mann ki Baat: PM मोदी की अपील- त्योहार पर मर्यादा में रहें, सैनिकों के लिए एक दीया जरूर जलाएं

PM Modi Mann ki Baat : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेडियो पर 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया.

Hindi.news18.com | October 25, 2020, 5:52 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated October 25, 2020

हाइलाइट्स

11:40 am (IST)

प्रधानमंत्री ने आज कहा कि केरल में जन्मे पूज्य आदि शंकराचार्य जी ने भारत की चारों दिशाओं में चार महत्वपूर्ण मठों की स्थापना की- उत्तर में बद्रिकाश्रम, पूर्व में पूरी, दक्षिण में श्रृंगेरी और पश्चिम में द्वारका।उन्होंने श्रीनगर की यात्रा भी की, यही कारण है कि वहां एक Shankaracharya Hill है. ​

 

11:39 am (IST)

यहां सुने प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात कार्यक्रम


11:37 am (IST)

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को दी श्रद्धांजलि

मन की बात में प्रधानमंत्री मोदी ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और महर्षि वाल्मीकि को श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने कहा कि 31 अक्टूबर को हमने पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को खो दिया. मैं सबसे अधिक सम्मानपूर्वक उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. पीएम ने कहा कि 31 अक्टूबर को, हम वाल्मीकि जयंती भी मनाएंगे. महर्षि वाल्मीकि के उदात्त आदर्श लाखों लोगों को प्रेरित करते रहते हैं. वह करोड़ों गरीबों और दलितों के लिए एक बड़ी उम्मीद है.

11:35 am (IST)

मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने  http://ekbharat.gov.in वेबसाइट का जिक्र किया. उन्होंने देशवासियों से आग्रह किया कि वो इस साइट पर जरूर जाएं. पीएम ने बताया कि यह राष्ट्रीय एकीकरण के अभियान को आगे बढ़ाने के प्रयासों को प्रदर्शित करता है; इसका एक दिलचस्प कोने है - दिन के लिए वाक्य, जिसमें हम सीखते हैं कि कैसे एक वाक्य को अंतर में बोलना है.


11:32 am (IST)

योग ने पूरी दुनिया को किया आकर्षित

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब हमें अपनी चीजों पर गर्व होता है तो दुनिया में भी उनके प्रति जिज्ञासा बढ़ती है. जैसे हमारे आध्यात्म ने, योग ने पूरी दुनिया को आकर्षित किया है. हमारे कई खेल भी दुनिया को आकर्षित कर रहे हैं.

11:31 am (IST)

मन की बात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार पटेल को भी याद किया. उन्होंने कहा कि कुछ ही दिनों बाद सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जन्म जयंती, 31 अक्टूबर को हम सब 'राष्ट्र्रीय एकता दिवस' के तौर पर मनाएंगे. उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने अपना पूरा जीवन एकजुटता के लिए समर्पित कर दिया। वे विविधता में एकता का मंत्र हर भारतीय के मन में जगाने वाले थे. 


11:29 am (IST)

खादी की विशेषता का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दिल्ली के कनॉट प्लेस के खादी स्टोर में इस बार गांधी जयंती पर एक ही दिन में एक करोड़ रुपये से ज्यादा की खरीदारी हुई. पीएम ने कहा कि कोरोना वायरस के दौर में खादी के मास्क भी काफी पसंद किए जा रहे हैं. 

11:24 am (IST)

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने खादी का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा खादी की लोकप्रियता तो बढ़ ही रही है साथ ही दुनिया में कई जगह खादी बनाई भी जा रही है. इस दौरान पीएम ने मेक्सिको के गांव ओहाका का जिक्र किया, जहां पर खादी बुनने का काम किया जा रहा है. 


11:17 am (IST)


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज जब हम लोकल के लिए वोकल हो रहे हैं तो दुनिया भी हमारे लोकल प्रोडक्ट्स की तारीफ कर रही है. हमारे कई लोकल प्रोडक्ट में ग्लोबल होने की बहुत बड़ी शक्ति है.

11:13 am (IST)

मन की बात में पीएम मोदी ने सीमा पर तैनात सैनिकों को भी याद किया और लोगों ने कहा कि भारत माता के इन वीर बेटे-बेटियों के सम्मान में भी घर में एक दीया जरूर जलाना है.

LOAD MORE
नई दिल्ली. दशहरे के खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) रेडियो पर 'मन की बात' (Mann ki baat) कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम की यह 70वीं कड़ी है.

प्रधानमंत्री ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए देशवासियों से अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' सुनने की अपील की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लोगों से कहा था कि वे NaMo या MyGov ऐप का उपयोग करके या 1800-11-7800 पर कॉल करके अपने संदेशों को रिकॉर्ड करके अपने सवाल और सुझाव भेज सकते हैं.

देश से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री और उनकी टीम की ओर से सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों पर विचार और सुझाव आमंत्रित किए जाते हैं. बता दें कि एक दिन पहले ही पीएम मोदी ने बिहार चुनाव के लिए अपनी पहली रैली में विपक्ष खासकर कांग्रेस के खिलाफ जमकर निशाना साधा था.





पिछले सत्र में की थी कृषि कानूनों पर बात
पिछली बार 27 सितंबर को मन की बात कार्यक्रम का आयोजन हुआ था. 27 सितंबर को मन की बात में नए कृषि कानून समेत कई मुद्दे पर अपनी बात रखी थी. पीएम मोदी ने कृषि कानून का पुरजोर बचाव किया था और कहा था. पीएम मोदी ने कहा था कि अपने फल-सब्जियों को, कहीं पर भी, किसी को भी, बेचने की ताकत है, और ये ताकत ही, उनकी, इस प्रगति का आधार है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज