होम /न्यूज /राष्ट्र /'श्रद्धांजलि देने का मेरा तरीका', हिस्ट्री टीवी18 की कोविड-19 वैक्सीन डॉक्यूमेंट्री का हिस्सा बने मनोज बाजपेयी

'श्रद्धांजलि देने का मेरा तरीका', हिस्ट्री टीवी18 की कोविड-19 वैक्सीन डॉक्यूमेंट्री का हिस्सा बने मनोज बाजपेयी

हिस्ट्री टीवी18 की नई डॉक्यूमेंट्री का हिस्सा बने मनोज बाजपेयी.

हिस्ट्री टीवी18 की नई डॉक्यूमेंट्री का हिस्सा बने मनोज बाजपेयी.

डॉक्यूमेंट्री के बारे में बात करते हुए अभिनेता मनोज बाजपेयी ने कहा कि भारत की कोविड-19 वैक्सीन की कहानी देश के लिए एक उ ...अधिक पढ़ें

एक्टर मनोज बाजपेयी ने ‘The Vial – India’s Vaccine Story’ हिस्ट्री टीवी18 की नई डॉक्यूमेंट्री को अपनी आवाज दी है. इस डॉक्यूमेंट्री के जरिए भारत की अविश्वसनीय कोविड-19 वैक्सीन जर्नी को बताई गई है. डॉक्यूमेंट्री का हिस्सा बनने पर मनोज बाजपेयी ने कहा कि यह फ्रंटलाइन वर्कर्स और अन्य लोगों को श्रद्धांजलि देने का उनका तरीका था. इन लोगों की वजह से महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में एक बड़ा बदलाव आया है. एक्टर द्वारा सुनाई गई डॉक्यूमेंट्री में कोविड-19 वैक्सीन वॉयल के निर्माण की आंतरिक कहानी को जीवंत किया गया है.

पद्म श्री मनोज बाजपेयी ने कहा, ‘निर्माता चाहते थे मैं इस प्रोजेक्ट का हिस्सा बनूं. साथ ही मेरे लिए यह फ्रंटलाइन वर्कर्स और अन्य लोगों को श्रद्धांजलि देने का तरीका था, जिन्होंने बड़ा बदलाव लाया. याद रखें हम सभी अपने घरों में आराम से थे, लेकिन हजारों लोग ऐसे थे जो बाहर काम कर रहे थे. ऐसे लोग हैं जिन्होंने पर्दे के पीछे काम किया. कई वैज्ञानिक, फ्रंटलाइन वर्कर्स ने अपनी जान जोखिम में डाला और काम किया. यह डॉक्यूमेंट्री उनके योगदान को सेलिब्रेट करता है.

मनोज बाजपेयी ने दो दिन में डॉक्यूमेंट्री की रिकॉर्डिंग पूरी की. उन्होंने कहा कि यह उतना आसान नहीं था जितना लगता है, क्योंकि उन्होंने डॉक्यूमेंट्री के लिए नरेटर की भूमिका निभाई थी. उन्होंने कहा कि मुझे कुछ पार्ट्स में शामिल होना था. इसे सहज बनाना था और दर्शकों को जोड़ना था. इसमें बहुत सारे डेटा थे और यह मेरे लिए एक टास्क था.

एक्टर ने कहा कि भारत की वैक्सीन स्टोरी बहुआयामी थी. इसमें सफलता और चुनौती दोनों थे. लेकिन लोगों ने चुनौतियों का सामने करते हुए टीकाकरण को सफल बनाया.1.3 बिलियन भारतीयों को इससे फायदा हुआ. उन्होंने कहा, ‘हमें लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहिए. अधिकांश आबादी टीका लेना चाहती थी. वे चाहते थे कि कोविड-19 खत्म हो जाए.

‘The Vial – India’s Vaccine Story’ का प्रीमियर शुक्रवार  रात 8 बजे History TV18 पर होगा. इसमें कई अनकही कहानियां को शामिल किया गया है. डॉक्यूमेंट्री में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के साथ-साथ डॉ. सुमित अग्रवाल (वैज्ञानिक, आईसीएमआर), डॉ. शमिका रवि (पब्लिक पॉलिसी एक्‍सपर्ट), डॉ. देवी शेट्टी (संस्थापक, नारायण हृद्यालय) और डॉ. कृष्णा एल्ला (चेयरमैन, भारत बायोटेक) नज़र आएंगे. बताया जा रहा है कि यह अब तक की पहली ऐसी डॉक्यूमेंट्री है, जिसमें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड-19 जैसी महामारी पर ‘भारत की जीत’ पर विस्तार से चर्चा करेंगे.

Tags: Corona Cases, Corona vaccine, COVID 19

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें