मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल पद की ली शपथ

मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल पद की ली शपथ
मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल पद की ली शपथ

गिरीश चंद्र मुर्मू (Girish Chandra Murmu) के इस्तीफे के बाद मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) को जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) का नया उप राज्यपाल नियुक्त किया गया है. बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू को नया CAG घोषित किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 7, 2020, 1:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के नये उप राज्यपाल की शपथ ले ली है. गिरीश चंद्र मुर्मू (Girish Chandra Murmu) के इस्तीफे के बाद मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर का नया उप राज्यपाल नियुक्त किया गया है. बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू को नया CAG घोषित किया गया है.

जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में केंद्रीय संचार मंत्री और और रेल राज्यमंत्री रह चुके हैं. वह बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के छात्र रहे हैं. मनोज सिन्हा का गाजीपुर के अलावा बलिया, मऊ और आजमगढ़ जिलों में दबदबा माना जाता रहा है. सिन्हा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के काफी करीबी माने जाते हैं. पीएम और मनोज सिन्हा के बीच आरएसएस के दिनों से ही अच्छे संबंध हैं.


वर्ष 1996 में वह पहली बार गाजीपुर सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे. साल 1999 में उन्हें फिर जीत हासिल हुई. इसके बाद वर्ष 2014 में मनोज सिन्हा तीसरी बार लोकसभा के लिए चुने गए और मोदी सरकार में रेल राज्य मंत्री बने. अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने गाजीपुर को कई ट्रेनों की सौगात दी.



इसे भी पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर के नए लेफ्टिनेंट गवर्नर की शिक्षा से लेकर करियर तक पर एक नजर!

ईमानदार छवि के नेता
मनोज सिन्हा के लिए कहा जाता है कि इन्हें घूमने का बहुत शौक है. खेती-किसानी से जुड़े परिवार में जन्म लेने की वजह से इनका दिल हमेशा किसान और गांव के लिए धड़कता है. उनका लगाव पिछड़े गांवों की तरफ हमेशा से ही रहा है. मनोज सिन्हा की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि उन्हें राजनीति में एक ईमानदार नेता के रूप में जाना जाता है. देश की एक लीडिंग मैगजीन ने उन्हें सबसे ईमानदार सांसद के ख़िताब से नवाजा था. मैगजीन के मुताबिक, मनोज सिन्हा उन ईमानदार नेताओं में शुमार हैं, जिन्‍होंने अपने सांसद निधि का शत-प्रतिशत इस्तेमाल लोगों के विकास में लगाया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज