Home /News /nation /

Omicrom Variant को रोकने के ल‍िए आज तैयार होगी फुलप्रूफ रणनीत‍ि, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंडाव‍िया करेंगे राज्‍यों से मंथन

Omicrom Variant को रोकने के ल‍िए आज तैयार होगी फुलप्रूफ रणनीत‍ि, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंडाव‍िया करेंगे राज्‍यों से मंथन

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाव‍िया ने आज राज्‍यों के साथ चर्चा करने को लेकर अहम मीट‍िंग बुलाई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाव‍िया ने आज राज्‍यों के साथ चर्चा करने को लेकर अहम मीट‍िंग बुलाई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

Omicron variant: भारत सरकार ने अपने राज्‍यों में स्‍थ‍ित एयरपोर्ट पर व‍िदेश से आने वाले यात्र‍ियों पर गहन नजर रखी जा रही है. केंद्र ने High Risk श्रेणी वाले देशों से आने वाले लोगों के लिए एयरपोर्ट पर RTPCR टेस्ट कराने के निर्देश दिए हैं. ओमिक्रॉन को लेकर राज्यों को भी दिशा-निर्देश जारी किए हैं. हालांकि, सभी राज्‍यों की ओर से अपने स्‍तर पर इसको रोकने के ल‍िए सख्‍त कदम उठाए गए हैं. इस सभी को लेकर कॉर्डिनेशन बनाने को मी‍ट‍िंग बुलाई गई है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. साउथ अफ्रीका (South Africa) और कई देशों में आए कोरोना के नए वेर‍िएंट ओम‍िक्रॉन (Omicron Variant) से दुन‍िया एक बार फ‍िर सख्‍ते में आ गई है. इसको लेकर सतर्कता बरती जा रही है. वहीं इसके प्रसार को क‍िस तरह से रोका जाए, इसको लेकर सख्‍त कदम उठाए जा रहे हैं. भारत सरकार (Government of India) भी इस वेर‍िएंट को लेकर पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है और न‍ियमों को सख्‍त बनाने के साथ-साथ इस पर लगातार चर्चा भी कर रही है. इसी क्रम में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाव‍िया (Mansukh Mandaviya) आज राज्‍यों के साथ चर्चा करने को लेकर अहम मीट‍िंग बुलाई है. इसमें कोरोना को लेकर द‍िशान‍िर्देशों पर गहन मंथन क‍िया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: Omicron Variant: ओमि‍क्रॉन वे‍र‍िएंट को लेकर गृह मंत्रालय गंभीर, 31 द‍िसंबर तक लागू रहेंगे ये सभी न‍ियम, आदेश जारी

    इस बीच देखा जाए तो केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) की ओर से 30 नवंबर को नए आदेश भी जारी क‍िए थे, ज‍िसमें केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं पर‍िवार कल्‍याण मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी क‍िए गए दिशान‍िर्देशों को अगले 31 द‍िसंबर तक प्रभावी होने के आदेश द‍िए गए. वहीं उन सभी मानकों और न‍ियमों का सख्‍ती से पालन करने के आदेश द‍िए गए थे, जोक‍ि नए वेर‍िएंट को रोकने में कारगर हैं.

    दुन‍िया के कई देशों में नए वेर‍िएंट के मामले आने के बाद से भारत सरकार ने अपने राज्‍यों में स्‍थ‍ित एयरपोर्ट पर व‍िदेश से आने वाले यात्र‍ियों पर गहन नजर रखी जा रही है. केंद्र ने हाई रिस्क श्रेणी वाले देशों से आने वाले लोगों के लिए एयरपोर्ट पर आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने के निर्देश दिए हैं. वहीं, सरकार ने ओमिक्रॉन को लेकर राज्यों को भी दिशा-निर्देश जारी किए हैं. हालांकि, सभी राज्‍यों की ओर से अपने स्‍तर पर इसको रोकने के ल‍िए सख्‍त कदम उठाए गए हैं. इस सभी को लेकर कॉर्डिनेशन बनाने को मी‍ट‍िंग बुलाई गई है.

    ये भी पढ़ें: Omicron Variant: ओम‍िक्रॉन वे‍र‍िएंट से न‍िपटने को केजरीवाल सरकार का फुलप्रूफ प्‍लान, 65 हजार बेड्स की तैयारी

    सूत्र बताते हैं क‍ि इस दौरान एयरपोर्ट्स पर जारी निगरानी और स्क्रीनिंग के अलावा अन्‍य कई मुद्दों पर भी चर्चा की संभावना है. वहीं अब तक देखा जाए तो भारत में विदेश से आए 11 विमान में से 6 यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. ये फ्लाइट्स उन देशों से आई थीं, जिन्हें हाई रिस्क की श्रेणी में रखा गया है. इन सभी के संक्रमित यात्रियों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं. 1 दिसंबर को हाई रिस्क देशों से भारत आए 3476 यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया है.

    Tags: Corona in India, COVID 19, Health Minister Mansukh Mandaviya, Mansukh Mandaviya, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर