Home /News /nation /

पेगासस जांच समिति में शामिल ‘कई लोगों ने किया इनकार’ चिदंबरम बोले- मैं दुखी हूं

पेगासस जांच समिति में शामिल ‘कई लोगों ने किया इनकार’ चिदंबरम बोले- मैं दुखी हूं

चिदंबरम  (फाइल फोटो: News18 English)

चिदंबरम (फाइल फोटो: News18 English)

सुप्रीम कोर्ट ने ‘पेगासस’ के जरिए भारत में कुछ लोगों की कथित जासूसी किए जाने के आरोपों की जांच के लिए बुधवार को विशेषज्ञों की तीन सदस्यीय समिति का गठन किया. शीर्ष अदालत ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को निजता के उल्लघंन से सुरक्षा प्रदान करना जरूरी है और 'सरकार द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा' की दुहाई देने मात्र से न्यायालय 'मूक दर्शक' बना नहीं रह सकता.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. कांग्रेस (Congress) नेता पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने गुरुवार को कहा कि वह इस बात को लेकर व्यथित हैं कि कई लोगों ने पेगासस (Pegasus Spyware) जासूसी मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की ओर से गठित समिति का हिस्सा बनने से ‘विनम्रतापूर्वक’ इनकार कर दिया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं इस बात से व्यथित हूं कि कई लोगों से जब पेगासस मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बनी समिति का हिस्सा बनने के लिए आग्रह किया गया तो उन्होंने विनम्रतापूर्वक इनकार कर दिया.’ पूर्व गृह मंत्री ने सवाल किया कि क्या कोई भी ईमानदार नागरिक राष्ट्रीय हित से जुड़े मामले में सेवा करने संबंधी सुप्रीम कोर्ट के आग्रह को ठुकरा सकता है?

    उन्होंने कहा कि यह घटनाक्रम इस बात का द्योतक है कि यहां लोग महात्मा गांधी के इस कथन से कितने दूर जा चुके हैं कि भारतीय नागरिकों को अपने शासकों से डरना नहीं चाहिए.

    गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने इज़राइली स्पाईवेयर ‘पेगासस’ के जरिए भारत में कुछ लोगों की कथित जासूसी किए जाने के आरोपों की जांच के लिए बुधवार को विशेषज्ञों की तीन सदस्यीय समिति का गठन किया. शीर्ष अदालत ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को निजता के उल्लघंन से सुरक्षा प्रदान करना जरूरी है और ‘सरकार द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा’ की दुहाई देने मात्र से न्यायालय ‘मूक दर्शक’ बना नहीं रह सकता.

    Tags: Congress, P Chidambaram, Pegasus, Rahul gandhi, Supreme Court

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर