Home /News /nation /

हारेगा कोरोना, जीतेगा भारतः देश में अब तक लगी वैक्सीन की 95 करोड़ डोज, मार्च से पहले पूरा होगा 1 अरब का आंकड़ा

हारेगा कोरोना, जीतेगा भारतः देश में अब तक लगी वैक्सीन की 95 करोड़ डोज, मार्च से पहले पूरा होगा 1 अरब का आंकड़ा

देश में वैक्सीन के बढ़ते डोज के साथ ही संक्रमण के मामलों में कमी देखी जा रही है. (सांकेतिक तस्वीर)

देश में वैक्सीन के बढ़ते डोज के साथ ही संक्रमण के मामलों में कमी देखी जा रही है. (सांकेतिक तस्वीर)

Corona Vaccination Updates: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया, हमारे देश में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है. जिसके तहत अब तक 95 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

    नई दिल्ली. भारत में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है. देश में अब तक 95 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज (पहली और दूसरी) दी जा चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया, हमारे देश में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है. जिसके तहत अब तक 95 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है. साथ ही आगे लिखा कि देश अब 100 करोड़ वैक्सीन डोज की तरफ बढ़ रहा है. 95 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की डोज देने मिलने के बाद उम्मीद लगाई जा रही है कि भारत तय वक्त से पहले ही 100 करोड़ वैक्सीन के डोज का लक्ष्य हासिल कर लेगा.

    जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने मार्च 2022 तक 100 करोड़ वैक्सीन डोज देने का लक्ष्य निर्धारित किया था, लेकिन अब जो आंकड़ें सामने आ रहे हैं उसे देखकर कहा जा सकता है कि ये लक्ष्य दिसंबर से भी पहले पूरा हो जाएगा. इससे पहले मांडविया ने ‘वैक्सीन मैत्री’ के लिए अक्टूबर-दिसंबर में अतिरिक्त टीकों के निर्यात की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि देश के नागरिकों की जरुरतें पहले हैं, इसके बाद ही हम निर्यात बढ़ाएंगे.

    उल्लेखनीय है कि देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों की आबादी लगभग 94 करोड़ है. प्रति व्यस्क दो डोज के हिसाब से सभी व्यस्क लोगों के टीकाकरण के लिए 188 करोड़ डोज लगाने की जरूरत है. लक्ष्य को पूरा करने के लिए राज्यों को औसतन प्रतिदिन 1.14 करोड़ डोज लगानी होंगी. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकारें जितनी डोज लगाना चाहें, उन्हें उतनी डोज उपलब्ध करा दी जाएंगी. हालांकि, डोज की उपलब्धता के बावजूद राज्यों में टीकाकरण की रफ्तार नहीं बढ़ पा रही है. देश अभी तक लगभग 72 फीसद वयस्क आबादी एक डोज लगी है और लगभग 25 फीसद वयस्क लोगों को दोनों डोज.

    Tags: Corona vaccine, Corona vaccine news, Coronavirus vaccine india, COVID19 vaccine

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर