Home /News /nation /

ऐतिहासिक सिकंदराबाद क्लब में लगी आग, 144 साल पुरानी इमारत जलकर राख

ऐतिहासिक सिकंदराबाद क्लब में लगी आग, 144 साल पुरानी इमारत जलकर राख

ब्रिटिश ने इस क्लब की स्थापना 1878 में की थी. सिकंदराबाद क्लब देश के सबसे पुराने क्लबों में से एक है. (Twitter)

ब्रिटिश ने इस क्लब की स्थापना 1878 में की थी. सिकंदराबाद क्लब देश के सबसे पुराने क्लबों में से एक है. (Twitter)

Secunderabad Club gutted down: देश के सबसे पुराने क्लबों में से एक सिकंदराबाद क्लब (Secunderabad Club) में रविवार तड़के आग लग गई. इससे सिकंदराबाद क्लब की 144 साल पुरानी इमारत पूरी तरह आग में जलकर राख हो गई. फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने बताया कि सुबह तीन बजे इस ऐतिहासिक इमारत में आग लगी. उन्होंने बताया कि हमने फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा. आग को बुझाने में तीन से चार घंटों का समय लगा लेकिन तब तक पूरा क्लब राख में तब्दील हो चुका था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. देश के सबसे पुराने क्लबों में से एक सिकंदराबाद क्लब (Secunderabad Club) में रविवार तड़के आग लग गई. इससे सिकंदराबाद क्लब की 144 साल पुरानी इमारत पूरी तरह आग में जलकर राख हो गई. फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने बताया कि सुबह तीन बजे इस ऐतिहासिक इमारत में आग लगी. उन्होंने बताया कि हमने फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा. आग को बुझाने में तीन से चार घंटों का समय लगा लेकिन तब तक पूरा क्लब राख में तब्दील हो चुका था. हालांकि मकर संक्राति के कारण क्लब रविवार को बंद था. किसी तरह से लोगों को इसमें नुकसान नहीं हुआ है. अधिकारी ने बताया कि संभवतः शॉर्ट सर्किट के कारण इमारत में आग लगी.

1978 में हुई थी क्लब की स्थापना
दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हमें आग बुझाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी क्योंकि क्लब के अंदर कई ज्वलनशील पदार्थ थे जिनसे संभवतः विस्फोट भी हुआ था. हैदराबाद स्थित यह क्लब ऐतिहासिक विरासतों में शामिल था. प्रमुख विरासत संरक्षणविद अनुराधा रेड्डी ने बताया कि ब्रिटिश ने इस क्लब की स्थापना 1878 में की थी. सिकंदराबाद क्लब देश के सबसे पुराने क्लबों में से एक है. अनुराधा रेड्डी भी इस क्लब की सदस्य भी हैं. रेड्डी इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चर हेरिटेज (Indian National Trust for Art and Cultural Heritage -INTACH) की संयोजिका हैं. उन्होंने कहा, यह क्लब मेरे घर के बिल्कुल नजदीक है. मुझे सुबह में इस घटना के बारे में पता चला है. मुझे लगता है कि किसी घटना के कारण आग लगी होगी.

क्लब के 8000 से ज्यादा सदस्य
सौ साल से ज्यादा पुराने इस क्लब को हैदराबाद मेट्रोपॉलिटन ऑथोरिटी ने (Hyderabad Metropolitan Development Authority) ने 2017 में विरासत का दर्जा दिया था. इस क्लब के 8000 सदस्य हैं. इनमें मिलिट्री अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी, कूटनीतिज्ञ, पुलिस अधिकारी, पेशेवर, वैज्ञानिक और बिजनेसमैन शामिल हैं.

Tags: Hyderabad, Telangana

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर