Mata Vaishno Devi : यात्रा से पहले जान लें कैसा है मौसम, दो दिन आंधी-तूफान और बारिश के आसार!

माता वैष्णो देवी (Mata Vaihsno Devi) के दर्शनों के लिए अब श्रद्धालुओं की संख्या भी तेजी से बढ़ने लगी है, (फाइल फोटो)

माता वैष्णो देवी (Mata Vaihsno Devi) के दर्शनों के लिए अब श्रद्धालुओं की संख्या भी तेजी से बढ़ने लगी है, (फाइल फोटो)

Katra: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कटरा क्षेत्र के लिए अगले 7 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान (Weather Forecast) लगाया है. मौसम विभाग का कहना है कि 3 और 4 फरवरी को कटरा क्षेत्र में आंधी तूफान (Thunderstorm) के साथ-साथ बारिश (Rain) होने की प्रबल संभावना है. वहां का तापमान अधिकतम 15 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2021, 10:59 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली/कटरा. कोरोना संक्रमण (Covid 19) का प्रकोप अब धीरे-धीरे कम होता जा रहा है. गृह मंत्रालय के आदेशों पर चरणबद्ध तरीके से अनलॉक की प्रक्रिया भी जारी है. 1 फरवरी से गृह मंत्रालय की ओर से नई गाइडलाइंस जारी कर और छूट देने की घोषणा की गई है. इसके चलते अब धार्मिक स्थलों पर भी श्रद्धालुओं का जाने का सिलसिला तेज हो गया है. हिंदुओं के पवित्र धार्मिक स्‍थल माता वैष्णो देवी (Mata Vaihsno Devi) के दर्शनों के लिए अब श्रद्धालुओं की संख्या भी तेजी से बढ़ने लगी है, लेकिन सर्दी के मौसम में जब जम्मू-कश्मीर में बर्फ पड़ना लाजिमी है तो ऐसे में जम्मू के रियासी जिले के कटरा का मौसम का मिजाज जरूर जान लेना चाहिए.

कोरोना महामारी से लड़ने के बाद अब लोगों की इच्छा है कि माता वैष्णो देवी के दरबार में माथा टेका जाए, लेकिन माता वैष्णो देवी की यात्रा करने की इच्छा रखने वाले श्रद्धालुओं को वहां के मौसम के बारे में भी पहले जान लेना जरूरी है. अगर आप वहां की यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे पहले वहां के मौसम का हाल जान लें. अगर, आप इससे वाकिफ नहीं होंगे तो आपको परेशानी उठानी पड़ सकती हैं.

मौसम के मुताबिक आप अपनी‌ 'यात्रा पैकिंग' करें

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कटरा क्षेत्र के लिए अगले 7 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान (Weather Forecast) जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि 3 और 4 फरवरी को कटरा क्षेत्र में आंधी तूफान (Thunderstorm) के साथ-साथ बारिश (Rain) होने की प्रबल संभावना है. वहां का तापमान अधिकतम 15 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. इसके अलावा 5 फरवरी को यहां का अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहेगा. न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं रहेगा यानी 3 से 5 फरवरी तक न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस ही रहेगा.
मौसम विभाग का अनुमान है कि 5 फरवरी शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, जोकि दोपहर, शाम और रात तक ऐसे ही बने रहेंगे. वहीं, कटरा क्षेत्र में 6 और 7 फरवरी को आसमान पूरी तरीके से साफ रहने की उम्मीद है. इस दिन धूप खिलने के आसार हैं. इन दोनों दिन अधिकतम तापमान क्रमशः 18 डिग्री और 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहेगा, लेकिन अगले दिन 8 फरवरी को अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा, लेकिन इस दिन आंशिक रूप से बादलों के छाए रहने की संभावना है. बताया जाता है कि पटनीटॉप और नत्थाटॉप पर स्नोफॉल हर रोज हो रहा है. इसकी वजह से शाम के वक्त कटरा क्षेत्र और माता के दरबार पर ठंड बढ़ जाती है.

स्टेशन पर सभी यात्रियों का कोरोना टेस्ट भी किया जा रहा है

कटरा रेलवे स्टेशन के अधिकारियों ने News18 को बताया कि श्री माता वैष्णो देवी कटरा के लिए रेलवे ने जिन गाड़ियों को संचालित किया है, वह सभी यात्रियों से भरकर आ रही हैं. यह ट्रेनें नई दिल्ली, ऋषिकेश, कोटा, जबलपुर, मालवा, मुंबई आदि से दैनिक व साप्ताहिक रूप से निर्धारित समय सीमा से चल रही हैं. ज्यादातर वही यात्री आ रहे हैं, जिन्होंने ऑनलाइन एडवांस बुकिंग की है. अभी यात्रा की पर्ची भी ऑनलाइन ही कट रही है. बताया गया कि रेलवे की ओर से स्टेशन पर सभी यात्रियों का कोरोना टेस्ट भी किया जाता है.



यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य को लेकर एंबुलेंस व्यवस्था

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य समस्याओं के लिये व्यवस्था हैं. वहीं, यात्रा मार्ग के हर 2 किलोमीटर के अंतराल पर एंबुलेंस आदि की व्यवस्था की हुई हैं. एबुलेंस की व्यवस्था भैरों बाबा मंदिर पर भी है. इसके माता के दरबार के लिये बनाए गए नए रूट ताराकोट मार्ग पर भी श्राइन बोर्ड की ओर से यात्रियों के स्वास्थ्य को देखते हुए एंबुलेंस की सुविधा मुहैया कराई हुई है.

अधिकारियों का कहना है कि मौसम में हर रोज बदलाव के चलते यात्रियों को अपना खुद ही एहतियात रखनी होगी. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से सभी यात्रियों से यह अपील भी रहती है कि वह अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. बारिश और हल्की ओलावृष्टि भी कभी हो जाती है. इसकी वजह से यात्रियों को यात्रा के दौरान अपना ख्याल रखना बहुत जरूरी है. हालांकि इससे बचाव के भी इंतजाम बोर्ड ने किये हुये हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज