लाइव टीवी

विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी के बीच क्या हुई बातचीत

भाषा
Updated: October 12, 2019, 5:02 AM IST
विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी के बीच क्या हुई बातचीत
विदेश सचिव विजय गोखले (फाइल फोटो)

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) दो दिन की भारत यात्रा पर शुक्रवार को महाबलीपुरम पहुंचे जहां उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात हुई.

  • Share this:
चेन्नई. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के बीच शुक्रवार को करीब 5 घंटे तक आपसी बातचीत हुई. पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी ने द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश संबंधों को विस्तार देने पर जोर देने के अलावा आतंकवाद और कट्टरपंथ की चुनौतियों का मिलकर सामना करने का संकल्प लिया. महाबलीपुरम में हुई इस बातचीत को लेकर विदेश सचिव विजय गोखले (Foreign Secretary Vijay Gokhale) ने महत्वपूर्ण जानकारी दी.

विजय गोखले ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रात्रिभोज के दौरान ढाई घंटे बातचीत की और इस दौरान उन्होंने अपनी-अपनी राष्ट्रीय दूरदृष्टि एवं शासन संबंधी प्राथमिकताओं समेत कई मामलों पर बातचीत की.

विदेश सचिव बताया कि पीएम मोदी के अलावा शी जिनपिंग ने भी शानदार स्वागत और इंतजाम की तारीफ की. उन्होंने शानदार व्यवस्था के लिए राज्य सरकार की सराहना की. गोखले ने बताया कि दोनों देशों के बीच आपसी संबंध, आतंकवाद और व्यापार जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई.

उन्होंने कहा, इस बात को स्वीकार किया गया कि दोनों देश बहुत जटिल और बहुत विविध हैं. दोनों नेताओं ने कहा कि भारत एवं चीन बड़े देश हैं, दोनों के लिए कट्टरपंथ चिंता का विषय है और दोनों मिलकर काम करेंगे ताकि कट्टरपंथ एवं आतंकवाद हमारे बहु-सांस्कृतिक, बहु-जातीय, बहु-धार्मिक समाजों को प्रभावित नहीं कर पाए.'
Loading...

गोखले ने बताया कि मोदी और शी ने स्वीकार किया कि आतंकवाद एवं कट्टरपंथ साझी चुनौतियां हैं और दोनों नेता इससे निपटने के लिए मिलकर काम करेंगे. उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश बढ़ाने पर चर्चा की और मोदी ने बातचीत के दौरान (चीन के साथ भारत के) व्यापार घाटे का भी मुद्दा उठाया.

ये भी पढ़ें-

Highlights: चीनी राष्ट्रपति के सामने पीएम मोदी ने उठाया व्यापार से लेकर आतंकवाद तक का मुद्दा

Analysis: पीएम मोदी और शी जिनपिंग इस मुलाकात के क्या हैं मायने?

Analysis: मोदी-जिनपिंग मुलाकात में छुपा है क्या संदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 12, 2019, 4:42 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...